Saturday, May 18, 2024
Advertisement

फरवरी महीने में कितनी होगी बारिश, कैसा रहेगा मौसम? मौसम विभाग ने दिया ये अपडेट

मौसम विभाग ने फरवरी महीने में बारिश को लेकर जो अनुमान जताया है उसके मुताबिक सामान्य से 119 प्रतिशत ज्यादा बारिश हो सकती है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Published on: January 31, 2024 20:14 IST
Rain- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE बारिश की तस्वीर

नई  दिल्ली: दिसंबर और जनवरी का मौसम तो आपने देख लिया लेकिन फरवरी में मौसम कैसा रहेगा और कितनी बारिश होगी इसे लेकर मौसम विभाग ने अपडेट दिया है। उत्तर भारत में दिसंबर और जनवरी में सामान्य से अधिक शुष्क मौसम रहा और अब मौसम विभाग के ताजा अपडेट के मुताबिक फरवरी में सामान्य और सामान्य से ज्यादा बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि भारत में फरवरी के दौरान सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है। आईएमडी ने बताया कि जनवरी 2024 के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत में वर्षा 3.1 मिलीमीटर के साथ 1901 के बाद दूसरी बार सबसे कम रही। 

119 प्रतिशत से ज्यादा बारिश का अनुमान

मौसम विज्ञान के सात उप-मंडलों वाले उत्तर भारत में फरवरी में सामान्य से अधिक (दीर्घकालिक औसत से 122 प्रतिशत से अधिक) बारिश होने का अनुमान जताया गया है। महापात्र ने कहा,'' पूरे देश में फरवरी के दौरान सामान्य से अधिक बारिश (दीर्घकालिक औसत से 119 प्रतिशत से अधिक) होने का अनुमान है।'' आईएमडी के अनुसार पूर्वोत्तर, मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में सामान्य से अधिक और दक्षिण प्रायद्वीप में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान है। इसके अनुसार देश के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। 

अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहने का अनुमान

आईएमडी ने उत्तर-पश्चिम, पश्चिम मध्य, उत्तर-पूर्व और पूर्व-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में फरवरी में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने का पूर्वानुमान लगाया है। विभाग ने बताया कि प्रायद्वीपीय भारत के ज्यादातर हिस्सों और पूर्व-मध्य भारत के कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य और सामान्य से कम रहने का अनुमान है। उसने बताया, ''फरवरी के दौरान मध्य भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम शीत लहर वाले दिन होने की संभावना है।'' महापात्र ने बताया कि ज्यादातर मॉडल जुलाई-सितंबर के आसपास ला नीना स्थितियों का संकेत देते हैं, जिन्हें भारतीय दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अनुकूल माना जाता है। (इनपुट-भाषा)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement