Manipur News: स्वतंत्रता दिवस पर मणिपुर को दहलाने की थी साजिश, पुलिस ने यूं नाकाम किया आतंकी हमले की साजिश

Manipur News: स्वतंत्रता दिवस से पहले प्रतिबंधित पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के सात सशस्त्र उग्रवादियों को मणिपुर के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किया गया है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam
Updated on: August 14, 2022 16:43 IST
Manipur News- India TV Hindi News
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Manipur News

Highlights

  • सात सशस्त्र उग्रवादियों को मणिपुर के विभिन्न हिस्सों से किया गया गिरफ्तार
  • सरकारी प्रतिष्ठानों-सुरक्षाबलों को विस्फोटकों से निशाना बनाने की थी साजिश
  • हथियारों एवं विस्फोटकों के साथ एक नाबालिग को भी पकड़ा गया है

Manipur News: स्वतंत्रता दिवस से पहले प्रतिबंधित पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सात सशस्त्र उग्रवादियों को मणिपुर के विभिन्न हिस्सों से गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी। थोउबल जिले के पुलिस अधीक्षक एच जोगेशचंद्र ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि असम राइफल्स को स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान सरकारी प्रतिष्ठानों और सुरक्षा बलों को विस्फोटकों से निशाना बनाने की साजिश के बारे में शनिवार की सुबह सूचना मिली। 

उन्होंने कहा कि थोउबल जिला पुलिस और 16 असम राइफल्स की एक संयुक्त टीम याइरीपोक बाजार पहुंची और इलाके की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। उन्होंने कहा, "इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम, काकचिंग और थोउबल जिलों में कई स्थानों पर इसी तरह के अभियान चलाए गए।" अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों ने सात उग्रवादियों को गिरफ्तार किया और हथियारों एवं विस्फोटकों के साथ एक नाबालिग को भी पकड़ा है। 

'नौ एमएम पिस्तौल, बेरेटा पिस्तौल, 35 कारतूस व हथगोले जब्त किए गए'

उन्होंने कहा, "जांच के बाद यह पता चला कि वे घाटी के जिलों में गैर-स्थानीय लोगों को निशाना बना रहे थे और जून और जुलाई में क्रमशः काकचिंग और एंड्रो हुइकाप में दो गैर-स्थानीय लोगों की हत्या में शामिल थे।" जोगेशचंद्र ने कहा कि नौ एमएम पिस्तौल, बेरेटा पिस्तौल, 35 कारतूस एवं हथगोले जब्त किए गए। पुलिस ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले राज्य के विभिन्न हिस्सों में अभियान जारी है और सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है।

Representative Image

Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE
Representative Image

सीएम ने मोटरसाइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में रविवार को राज्य की राजधानी इंफाल से नगालैंड सीमा पर माओ शहर तक मोटरसाइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। गृह विभाग और राज्य पुलिस की ओर से आयोजित यह रैली 105 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। सिंह ने कहा, "रैली 'आजादी का अमृत महोत्सव' का हिस्सा है और देश की आजादी का संदेश लोगों तक ले जाएगी।" उन्होंने कहा कि रैली के जरिए एकता और अखंडता का संदेश भी प्रसारित किया जाएगा। 

स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी 

वहीं, कश्मीर में स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है और ड्रोन, स्नाइपर एवं सादे कपड़ों में पुलिसकर्मी निगरानी के लिए तैनात किए गए हैं। अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि समारोह को बाधित करने के आतंकवादियों के हर प्रकार के प्रयास को विफल करने के लिए शहर और घाटी में कई जगहों पर पुलिस एवं अर्द्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। 

उन्होंने बताया कि संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखने के लिए स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन स्थलों के आस-पास सादे कपड़ों में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है और घाटी में कई स्थानों पर वाहनों एवं लोगों की तलाशी भी ली जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि मुख्य स्वतंत्रता दिवस समारोह शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा और इसकी अध्यक्षता उपराज्यपाल मनोज सिन्हा करेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
navratri-2022