Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ओडिशा के जंगलों में 2 शावकों के साथ दिखी मेलानिस्टिक मादा तेंदुआ, तस्वीरें आईं सामने

ओडिशा के जंगलों में एक दुलर्भ मेलानिस्टिक मादा तेंदुआ दिखी, जो अपने दो शावकों के साथ नजर आई है। इनमें से एक सामान्य और दूसरा मेलानिस्टिक शावक है।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: March 19, 2024 10:39 IST
मेलानिस्टिक मादा तेंदुआ की अद्भुत तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : @SUSANTANANDA3 मेलानिस्टिक मादा तेंदुआ की अद्भुत तस्वीर

ओडिशा के जंगलों में एक दुलर्भ मेलानिस्टिक मादा तेंदुआ दिखी, जो अपने दो शावकों के साथ नजर आई। इनमें से एक सामान्य और दूसरा मेलानिस्टिक शावक है। आईएफएस अधिकारी सुशांत नंदा ने तस्वीरें शेयर की है। उन्होंने 'एक्स' पर मेलानिस्टिक मादा तेंदुआ की अपने दो शावकों के साथ फोटो शेयर की है। उन्होंने लिखा कि नजारा अद्भुत था, जब ये दोनों शावक जोड़े में दिखे। इन तेंदुओं की तस्वीरें जंगल में लगे कैमरा ट्रैप में कैद हुईं।

मादा चीता 'गामिनी' ने 6 शावकों को दिया जन्म 

वहीं, मध्य प्रदेश के कुनो नेशनल पार्क में अफ्रीकी मादा चीता 'गामिनी' ने पांच नहीं, बल्कि छह शावकों को जन्म दिया है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पांच वर्षीय मादा चीता ने कुनो नेशनल पार्क में पांच शावकों को जन्म दिया है। भूपेंद्र यादव ने कहा, "गामिनी की विरासत आगे बढ़ रही है! खुशी का कोई अंत नहीं है: यह पांच नहीं, बल्कि छह शावक हैं! गामिनी से पांच शावकों के जन्म की खबर के एक सप्ताह बाद यह अब पुष्टि हो गई है कि दक्षिण अफ्रीकी चीता मां गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया है, जो पहली बार मां बनने वाली मादा चीता के लिए एक तरह का रिकॉर्ड है।" 

कूनों नेशनल पार्क में चीतों की संख्या हुई 27

इसके साथ ही कूनों नेशनल पार्क में चीतों की संख्या बढ़कर 27 हो गई है, जिसमें 14 शावक भी शामिल हैं। पिछले साल मार्च में मादा चीता ज्वाला (नामीबियाई नाम सियाया) ने चार शावकों को जन्म दिया था, लेकिन उनमें से केवल एक ही जीवित बच पाया। ज्वाला ने इस साल जनवरी में अपने दूसरे चार शावकों को जन्म दिया। इसके बाद चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया। 

ये भी पढ़ें-

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement