Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली की शराब नीति बनाने में शामिल थे संजय सिंह, मिला मोटा कमीशन-ED सूत्र

आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह दिल्ली की आबकारी नीति बनाने में शामिल थे। इसमें उन्हें मोटा पैसा कमीशन के तौर पर मिला। यह जानकारी ईडी सूत्रों के हवाले से मिली है। संजय सिंह को कल करीब साढ़े 10 घंटे तक पूछताछ के बाद ईडी ने गिरफ्तार किया था।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Niraj Kumar Updated on: October 05, 2023 11:51 IST
संजय सिंह, आप सांसद- India TV Hindi
Image Source : फाइल संजय सिंह, आप सांसद

नई दिल्ली : आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह दिल्ली की शराब नीति बनवाने में शामिल थे। ईडी सूत्रों के मुताबिक इसमें उन्हें मोटा कमीशन मिला। नए सबूत आने के बाद ED ने सीबीआई को चिट्ठी लिखकर इस संबंध में जानकारी दी थी। ED के मुताबिक दिनेश अरोड़ा के अलावा कई और लोग भी है जिन्होंने संजय सिंह का नाम लिया है। वो तमाम लोग भी ED जांच के दायरे में है।

'आप' को क्यों नहीं आरोपी बनाया-सुप्रीम कोर्ट

उधर,  ईडी आज सुप्रीम कोर्ट को यह सूचित करेगा कि वह दिल्ली शराब नीति घोटाले में आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाने जा रहा है। ईडी का यह रुख तब सामने आया है जब सुप्रीम कोर्ट ने कल उससे से पूछा था कि शराब नीति का लाभार्थी सीधे तौर पर आम आदमी पार्टी है, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया नहीं और एजेंसी ने अभी तक पार्टी को आरोपी क्यों नहीं बनाया है? कल जस्टिस संजीव खन्ना ने एएसजी एसवी राजू से पूछा था - "जहां तक पीएमएलए का सवाल है, आपका पूरा मामला यह है कि यह एक राजनीतिक दल के पास गया। वह राजनीतिक दल अभी भी आरोपी नहीं है। आप इसका जवाब कैसे देंगे?" सुप्रीम कोर्ट में आज मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर भी सुनवाई होगी।

साढ़े 10 घंटे तक संजय सिंह से पूछताछ

बता दें कि कल करीब साढ़े 10 घंटे तक चली पूछताछ के बाद ईडी ने संजय सिंह को गिरफ्तार किया था। दरअसल, मार्च 2021 में दिल्ली के पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आबकारी विभाग के प्रमुख रहते हुए नई एक्साइज पॉलिसी की घोषणा की थी। लेकिन कुछ दिन बाद ही इस नीति के साथ साथ दिल्ली सरकार के कुछ नेता मुश्किल में पड़ गए। 

अब तक की कार्रवाई

  1. इस मामले में सीबीआई ने अगस्त 2022 में केस दर्ज किया था। 
  2. पहली गिरफ्तारी 2022 के सितंबर  महीने में विजय नायर की हुई थी। 
  3. 25 नवंबर 2022 को सीबीआई ने चार्जशीट दाखिल की। 
  4. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 23 अगस्त 2022 को मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। 
  5. मनीष सिसोदिया 26 फरवरी 2023 को गिरफ्तार किए गए थे। 
  6. अप्रैल 2023 में सीबीआई केस ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की थी। 
  7. प्रवर्तन निदेशालय (ED) चार से ज्यादा चार्जशीट दाखिल कर चुकी है। 
  8. संजय सिंह की गिरफ्तारी मिलाकर करीब 22 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है। 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement