Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Weather Report: यूपी-बिहार में भारी बारिश का अलर्ट, जानिए देश के मौसम का हाल

Weather Report: भीषण गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ले ली है। सोमवार को उत्तरी भारत के कई इलाके बारिश के कारण प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी और मध्यभारत के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: May 23, 2022 10:51 IST
Weather Report- India TV Hindi
Image Source : PTI Weather Report

Highlights

  • यूपी के 16 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट
  • पाकिस्तान में बने वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का राजस्थान में असर
  • 19 डिग्री गिरा रांची का पारा, एमपी में हल्की बौछारें

Weather Report: भीषण गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में मौसम ने करवट ले ली है। सोमवार को उत्तरी भारत के कई इलाके बारिश के कारण प्रभावित हुए हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी और मध्यभारत के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। प्री-मानसून का असर आज भी उत्तर भारत में देखने को मिलेगा। राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विभाग ने राजस्थान, बिहार, झारखंड, पंजाब और हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि तथा UP, MP और छत्तीसगढ़ में बिजली गिरने का अलर्ट जारी किया है। कई राज्यों में तेज हवाएं चल सकती हैं, जिससे तापमान से राहत रहेगी।

केदारनाथ में बर्फबारी और बारिश

उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में बर्फबारी और सुबह से हो रही बारिश के कारण वहां ठंड बढ़ गई है। लेकिन खराब मौसम और भीषण ठंड के बावजूद केदारनाथ धाम में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद हैं।

बिहार में भारी बारिश की आशंका

बिहार के कई जिलों में प्री-मानसून के कारण गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलीं। पटना छोड़कर 25 जिलों में झमाझम बारिश हुई। इससे 5 डिग्री तापमान गिर गया, लेकिन अभी उमस से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में ओले के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। 

यूपी के 16 जिलों में बारिश का यलो अलर्ट

मौसम विभाग ने कानपुर समेत यूपी के 16 जिलों में बारिश का अनुमान जताया है। इसको लेकर यलो अलर्ट भी जारी किया है। लोगों से कहा गया है कि जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकले। मेरठ और आसपास के जिलों में तेज आंधी आई। इस दौरान बारिश भी हुई। इससे मौसम बदल गया। 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली। जिसके चलते तापमान में 2 से 4 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई। तेज हवाओं और बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत का अहसास कराया। रविवार को भी आंधी पानी के आसार हैं।

झारखंड: 19 डिग्री गिरा रांची का पारा

दाे दिनाें से रांची में काले बादल व तेज हवाओं के साथ बारिश ने अधिकतम तापमान में ब्रेक लगा दिया है। गर्मी के इस सीजन में पहली बार एक दिन में तापमान 39 डिग्री से गिरकर 20 डिग्री पर पहुंच गया है। यानी 19 डिग्री तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। आने वाले तीन दिनों में अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री तक ही पहुंचने के आसार हैं।

एमपी में हल्की बौछारें पड़ने के आसार

एमपी में भी कई स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश हुइ। वहीं मौसम विभाग के अनुसार भोपाल, रीवा, सागर, चंबल, जबलपुर, कटनी, उमरिया, बालाघाट, अनूपपुर, शहडोल, ग्वालियर, दतिया और शिवपुरी में शाम तक हल्के बादल और गरज-चमक हो सकती है। बिजली गिरने का भी अलर्ट है। अगले 24 घंटे में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं। तीन से चार दिन तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के आसार हैं। 

पाकिस्तान में बने वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का राजस्थान में असर

राजस्थान में मौसम लगातार बदल रहा है। भीषण गर्मी के बाद प्रदेश में एक्टिव हुए नए वेदर सिस्टम (वेस्टर्न डिस्टरबेंस) की वजह से आंधी के साथ बारिश हो रही है। नया वेदर सिस्टम प्रदेश में अगले 48 घंटे तक एक्टिव रहेगा। इससे जयपुर समेत राजस्थान के 16 जिलों में आंधी के साथ बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटे में 4 जिलों में ओले गिरने की भी चेतावनी है। मौसम विभाग के अनुसार पाकिस्तान से एक्टिव हुए नए वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर राजस्थान में शुरू हो गया है। इससे जयपुर, उदयपुर, कोटा, भरतपुर और अजमेर संभाग में अगले 48 घंटों तक आंधी के साथ बारिश होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement