Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: यूपी में 2014 का भी रिकॉर्ड तोड़ेगी बीजेपी!

देश में अगले कुछ महीनों में लोकसभा चुनाव होने हैं और उत्तर प्रदेश हमेशा से ही इन चुनावों के केंद्र में रहा है। इंडिया टीवी-CNX के ओपिनियन पोल में हम यूपी की जनता की नब्ज टटोलने की कोशिश कर रहे हैं।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: March 01, 2024 19:03 IST
lok sabha election, lok sabha election opinion poll- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों का ओपिनियन पोल।

देश की सियासत में एक कहावत है कि दिल्ली का रास्ता लखनऊ से होकर जाता है, और काफी हद तय यह सही भी है। लोकसभा की 543 सीटों में से 80 सीटें अकेले उत्तर प्रदेश से हैं। पिछले 2 लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने इस सूबे में शानदार प्रदर्शन किया है, और यही वजह है कि केंद्र में दोनों ही बार उसकी बहुमत की सरकार बनी है। 2024 के लोकसभा चुनावों में भी क्या बीजेपी कमाल दिखा पाएगा, इसी सवाल पर जनता की नब्ज पकड़ने के लिए इंडिया टीवी ने CNX के साथ ओपिनियन पोल किया है। हम आपको ओपिनियन पोल से जुड़ी पल-पल की जानकारी दे रहे हैं:

Latest India News

Uttar Pradesh Lok Sabha Election Opinion Poll LIVE

Auto Refresh
Refresh
  • 6:58 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    यूपी में 2014 का भी रिकॉर्ड तोड़ेगी बीजेपी! जानें कितनी सीटें जीत सकती है

    पश्चिमी यूपी की 8 सीटों पर भी INDI अलायंस बेदम नजर आ रहा है। बीजेपी गठबंधन यहां सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर (SC) और गौतमबुद्धनगर की सीटों पर भी जीत दर्ज करता दिख रहा है। इस तरह यूपी की 80 में से 78 सीटें NDA के खाते में जा सकती हैं।

  • 6:55 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रोहिलखंड में इस बार क्लीन स्वीप करेगा NDA

    रोहिलखंड की अगली 6 सीटें अमरोहा, बदायूं, आंवला, बरेली, पीलीभीत और शाहजहांपुर (SC) हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, इन सभी 6 सीटों पर बीजेपी का परचम लहरा सकता है। इस तरह देखा जाए तो रोहिलखंड की सभी 11 सीटें बीजेपी गठबंधन के खाते में जा सकती हैं।

  • 6:45 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रोहिलखंड की मुस्लिम बहुल सीटों पर भी बीजेपी का बोलबाला

    अब आते हैं रोहिलखंड की मुस्लिम बहुल 5 सीटों पर। इन 5 सीटों में बिजनौर, नगीना (SC), मुरादाबाद, रामपुर और सम्भल शामिल हैं। ओपिनियन पोल को मुताबिक, इन सभी सीटों पर इस बार बीजेपी का परचम लहरा सकता है। बता दें कि सम्भल की सीट से सपा के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का आज ही निधन हुआ है।

  • 6:17 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मध्य यूपी की 14 में से 13 सीटें जीतेगी बीजेपी

    मध्य यूपी की बची हुई 4 सीटों कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और फतेहपुर की सीटों का ओपिनियन पोल भी चौंका रहा है। इसके मुताबिक, इन सभी सीटों पर बीजेपी गठबंधन की जीत हो सकती है। इस तरह देखा जाए तो सेंट्रल यूपी की 14 में से 13 सीटें बीजेपी के खाते में जाने का अनुमान है।

  • 6:07 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मैनपुरी का गढ़ एक बार फिर नहीं ढा पाएगी बीजेपी

    अब आते हैं मध्य यूपी की फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, फर्रूखाबाद और इटावा सीटों पर। इनमें से मैनपुरी की सीट को छोड़कर बाकी सभी सीटों पर बीजेपी की जीत हो सकती है। मैनपुरी की सीट पर एक बार फिर समाजवादी पार्टी का परचम लहरा सकता है। इस प्रकार ओपिनियन पोल में अब तक दिखाई गई 57 में से 55 सीटों पर एनडीए की जीत हो सकती है।

  • 6:04 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मध्य यूपी में भी रफ्तार से दौड़ रहा बीजेपी का विजय रथ

    बुंदेलखंड के बाद सेंट्रल यूपी या मध्य यूपी की 5 सीटों अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी का भी ओपिनियन पोल सामने आ गया है। बीजेपी ने पिछले चुनावों में ये पांचों सीटें कम से कम 2 लाख वोटों के अंतर से जीती थीं, और इस बार भी ये सभी सीटें बीजेपी के खाते में जा सकती हैं।

  • 6:02 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बुंदेलखंड में क्लीन स्वीप करेगी BJP

    बुंदेलखंड में लोकसभा की 4 सीटें हैं। इन चारों सीटों के नाम जालौन, झांसी, हमीरपुर और बांदा हैं और ये सभी फिलहाल बीजेपी के पास हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, इन सभी चारों सीटों पर बीजेपी एक बार फिर जीत दर्ज करेगी।

  • 5:59 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अवध की सभी 14 सीटों पर हो सकता है BJP का कब्जा

    अवध की अगली 4 सीटें हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, मोहनलालगंज भी बीजेपी के पास हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, बीजेपी अवध की इन चारों सीटों पर एक बार फिर से जीत दर्ज कर सकती है।

  • 5:54 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सुल्तानपुर से सीतापुर तक लहराएगा बीजेपी का परचम

    अब आते हैं अवध की अगली 5 सीटों पर। सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, खीरी, धौरहरा और सीतापुर की सीटों पर पिछले चुनावों में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी और इस बार भी ये सीटें बीजेपी के पास रहने की पूरी संभावना है।

     

  • 5:51 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अमेठी के बाद अब रायबरेली में भी होगी कांग्रेस की हार!

    पूर्वांचल के बाद अब नंबर है अवध का। यहां की कुल 5 सीटों, अयोध्या, बाराबंकी (SC), लखनऊ, रायबरेली और अमेठी का ओपिनियन पोल सामने आ चुका है। बीजेपी इस इलाके में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। इसका मतलब यह है कि अमेठी के बाद अब रायबरेली भी कांग्रेस के हाथ से जा सकता है।

  • 5:47 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पूर्वांचल की 29 में से 28 सीटें जीतेगा NDA

    पूर्वांचल की बाकी 4 सीटों का ओपिनियन पोल भी सामने आ चुका है। इसके मुताबिक, बांसगांव (SC), लालगंज (SC), घोसी और सलेमपुर की सीटों पर बीजेपी अपना परचम लहरा सकती है। इस तरह देखा जाए तो पूर्वांचल की 29 में से 28 सीटों पर NDA की जीत हो सकती है।

  • 5:45 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गोंडा से लेकर महाराजगंज तक बजेगा बीजेपी का डंका

    पूर्वांचल की गोंडा, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर और महाराजगंज सीटों का ओपिनियन पोल भी सामने आ चुका है। इसके मुताबिक, इन सभी सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का परचम लहरा सकता है।

  • 5:21 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पूर्वांचल की 20 में से 19 सीटों पर हो सकता है बीजेपी गठबंधन का कब्जा

    पूर्वांचल की कौशाम्बी, फूलपुर, प्रयागराज, आंबेडकर नगर और श्रावस्ती सीटों का ओपिनियन पोल भी सामने आ गया है। इसके मुताबिक, इन सभी सीटों पर बीजेपी गठबंधन का परचम लहरा सकता है। 2019 में श्रावस्ती की सीट बहुजन समाज पार्टी ने जीती थी।

  • 5:16 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पूर्वांचल में बरकरार है मोदी लहर, ताजा स्कोर 14-1

    अब आते हैं पूर्वांचल की अगली 5 सीटों पर जो भदोही, मिर्जापुर, राबर्ट्सगंज, बहराइच और कैसरगंज हैं। ओपिनियन पोल के मुताबिक, इन पांचों सीटों पर बीजेपी गठबंधन को जीत दर्ज करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 3 सीटों पर बीजेपी उम्मीदवार जबकि मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज की सीट पर अपना दल के कैंडिडेट जीत दर्ज कर सकते हैं। इस तरह अभी तक पूर्वांचल की 15 में से 14 सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं।

  • 5:12 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    गाजीपुर से वाराणसी तक बीजेपी गठबंधन का बोलबाला

    पूर्वांचल की गाजीपुर, जौनपुर, मछलीशहर (SC), चंदौली, वाराणसी सीटों का ओपिनियन पोल भी सामने आ गया है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, इन पांचों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले गठबंधन की जीत हो सकती है, और विपक्षी गठबंधन का खाता भी खुलने के आसार नहीं हैं।

  • 5:08 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आजमगढ़ की सीट पर लहरा सकता है समाजवादी पार्टी का परचम

    पूर्वांचल की 5 सीटों बलिया, देवरिया, आजमगढ़, गोरखपुर और कुशीनगर का ओपिनियन पोल सामने आ चुका है। ओपिनियन पोल के मुताबिक, आजमगढ़ की सीट समाजवादी पार्टी के खाते में जा सकती है जबकि बाकी की चारों सीटों पर बीजेपी गठबंधन का परचम लहरा सकता है।

  • 5:05 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    यूपी को ओपिनियन पोल के लिए 6 भागों में बांटा गया

    यूपी को ओपिनियन पोल के लिए 6 भागों में बांटा गया गया है। पूर्वांचल को 29 सीटें, अवध को 14 सीटें, बुंदेलखंड को 4 सीटें, मध्य यूपी या सेंट्रल यूपी को 14 सीटें, रोहिलखंड को 11 सीटें और पश्चिमी यूपी को 8 सीटें दी गई हैं।

     

  • 4:57 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    यूपी की 80 सीटों को लेकर क्या कहता है ओपिनियन पोल, जानें थोड़ी ही देर में

    यूपी में राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव हुए तो खेला हो गया, लेकिन क्या आज का ये खेला यूपी में लोकसभा की 80 सीटों पर असर दिखाएगा। आज का ओपिनियन पोल इन्हीं सब बातों के इर्द-गिर्द यूपी की जनता की नब्ज को टटोलने की कोशिश करेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement