Friday, April 19, 2024
Advertisement

ग्रेनो: एक प्रशासनिक आदेश ने बदल दी दादरी तहसील की किस्मत, 163% राजस्व बढ़ा

कोरोना काल के दौरान भी गौतमबुद्ध नगर की दादरी तहसील में बड़ी संख्या में रजिस्ट्रियां हो रही है। यहां रजिस्ट्रियों की संख्या में काफी उछाल देखने को मिला है।

Lakshya Rana Reported by: Lakshya Rana @LakshyaRana6
Updated on: October 14, 2020 9:28 IST
ग्रेनो: एक प्रशासनिक आदेश ने बदल दी दादरी तहसील की किस्मत, 163% राजस्व बढ़ा- India TV Hindi
ग्रेनो: एक प्रशासनिक आदेश ने बदल दी दादरी तहसील की किस्मत, 163% राजस्व बढ़ा

गौतमबुद्ध नगर: कोरोना काल के दौरान भी गौतमबुद्ध नगर की दादरी तहसील में बड़ी संख्या में रजिस्ट्रियां हो रही है। यहां रजिस्ट्रियों की संख्या में काफी उछाल देखने को मिला है। यही कारण है कि दादरी तहसील का राजस्व पहले के मुकाबले 163 फीसदी बढ़ गया है। दादरी तहसील के राजस्व और यहां होने वाली रजिस्ट्रियों की संख्या में आई बढ़ोतरी की वजह बीते दिनों में जारी हुआ एक आदेश है।

क्या आदेश हुआ?

आदेश के मुताबिक, दादरी तहसील क्षेत्र के 32 सेक्टरों की रजिस्ट्री जो गलत ढंग से ग्रेटर नोएडा (सदर) तहसील के रजिस्ट्री विभाग में की जा रही थी, उन्हें दादरी में ट्रांसफर कर दिया है। यह आदेश महानिदेशक निबंधन (उत्तर प्रदेश) की ओर से जारी किया गया था। आदेश में साफ तौर पर कहा गया है कि ग्रेटर नोएडा (सदर) तहसील के रजिस्ट्री विभाग में दादरी से संबंधित रजिस्ट्रियों का करना गलत था।

महानिदेशक निबंधन ने जारी किया आदेश

ग्रेटर नोएडा की दादरी तहसील के सब रजिस्ट्रार पी. के अस्थाना ने बताया कि उत्तरप्रदेश, महानिदेशक निबंधन की तरफ से आदेश जारी किया गया है। पी के अस्थाना ने बताया कि रजिस्ट्रेशन एक्ट की धारा-28 के अंतर्गत बदलाव किया गया है। पहले गलत ढंग से दादरी तहसील में विकसित सेक्टरों की रजिस्ट्री ग्रेटर नोएडा (सदर) में की जा रही थी। प्रशासन स्तर पर जांच कराने के बाद यह बदलाव किया गया है।

"163 फीसदी बढ़ा तहसील का राजस्व"

सब रजिस्ट्रार पी. के अस्थाना ने बताया कि जब से यह आदेश पारित हुआ है, तब से काम भी बढ़ गया है। दादरी तहसील के राजस्व में 163 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और रजिस्ट्रियों की संख्या में भी भारी उझाल आया है। अस्थाना ने बताया कि अगस्त महीने के मुकाबले सितंबर महीने में रजिस्ट्रियों की संख्या दोगुनी हो गई है। सितंबर में पिछले महीने से 1,100 रजिस्ट्री ज्यादा हुई हैं। 

"सुविधाओं को और बेहतर करने की कोशिश"

पी. के अस्थाना ने बताया कि दादरी तहसील क्षेत्र में विकसित 32 सेक्टरों की रजिस्ट्री जब से यहां होनी शुरू हुई है, तब से काम बहुत बढ़ गया है। ऐसे में दफ्तर के अंदर काउंटर बढ़ाया दिए गए हैं, लोगों के बैठने के लिए जगह का विस्तार किया गया है और गाड़ियों की पार्किंग का स्पेस भी बढ़ाया गया तथा धीरे-धीरे कार्य को और सुचारू रूप से चलाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement