Friday, March 29, 2024
Advertisement

आज रात से दिल्‍ली में बिना RFID के प्रवेश पर लगेगा भारी जुर्माना, इन वाहनों के लिए हुआ अनिवार्य

दूसरे राज्यों से दिल्ली में प्रवेश करने वाले व्यवसायिक वाहनों के लिए आज रात 12 बजे से रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (RFID) टैग अनिवार्य कर दिया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 23, 2019 10:49 IST
RFID- India TV Hindi
Image Source : RFID

दूसरे राज्‍यों से दिल्‍ली में प्रवेश करने वाले व्‍यवसायिक वाहनों के लिए आज रात 12 बजे से रेडियो फ्रीक्वेंसी आईडेंटिफिकेशन (RFID) टैग अनिवार्य कर दिया गया है। यदि इस टैग के बिना कोई वाहन प्रवेश करता है तो उसे उसे भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) के अनुसार शुक्रवार रात से दिल्ली बॉर्डर पर बिना टैग के एंट्री के लिए दोगुना टोल टैक्स और एनवायरनमेंट क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (ECC) देना होगा। 

गौरतलब है कि इस व्‍यवस्‍था को लागू करा पाना बेहद मुश्किल होगा। इस व्‍यवस्‍था के लागू होने में कुछ घंटे ही बाकी हैं, वहीं 22 अगस्‍त तक दिल्‍ली में डेढ़ लाख के आसपास टैग ही बांटे गए हैं। ज‍बकि दिल्‍ली में हर रोज 7 से 8 लाख वाहन प्रवेश करते हैं। हालांकि कंपनी का कहना है कि सभी टोल पर टैग लेने के लिए 80 पीओएस लगाए गए हैं। इसके अलावा भी कई जगहों पर सेंटर बनाए गए हैं।' 

टैग देने की रफ्तार धीमी 

व्‍यवसायिक वाहनों के चालकों के अनुसार टैग प्रदान करने की रफ्तार काफी धीमी है। राज्‍य के सभी 13 बॉर्डरों के अलावा कई अन्‍य स्‍थानों पर भी टैग उपलब्‍ध कराने की व्‍यवस्‍था की गई है। लेकिन एक दिन में कंपनी सिर्फ 6 से 7 हजार टैग ही जारी कर रही है। इसी के चलते बॉर्डरों पर लंबी लाइनें लग रही हैं। इसके साथ ही जिनके पास टैग हैं, उन्हें भी रिचार्ज करने में समस्या आ रही है। 

बैरियर पर पता चलेगी उम्र 

पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकरण (EPCA) के मुताबिक आरएफआईडी के टैग एनएचएआई के टोल सिस्टम से अलग हैं। इन टैग में ऐसा सिस्टम लगाया गया है, जिससे गाड़ियों की उम्र का पता टोल बेरियर पर चलेगा और बेरियर नहीं खुलेगा। इसी वजह से एनएचएआई के साथ इस टैग को लिंक नहीं किया जा रहा है। हालांकि इसके प्रयास किए जा रहे हैं। इस टैग से दिल्ली में आने वाली गाड़ियों को भविष्य में सीमित किया जा सकता है, जिससे प्रदूषण से से निजात मिले। 

इन 13 बॉर्डर पर होगी चैकिंग 

दिल्ली के 13 एंट्री पॉइंट से दूसरे राज्‍यों से ट्रक, बस, सहित दूसरे वाहन दिल्‍ली में प्रवेश करते हैं। इसमें कुंडली, रजोकरी, टिकरी, आया नगर, कालिंदी कुंज, कापसहेड़ा, शाहदरा मैन, शाहदरा फ्लाईओवर, गाजीपुर, डीएनडी, बदरपुर-फरीदाबाद मेन, बदरपुर-फरीदाबाद बॉर्डर शामिल हैं। इन सभी जगह आरएफआईडी सिस्टम जुलाई में ही शुरू हो चुका है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement