Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

प्लास्टिक एक ‘रक्तबीज’ है, प्रदेश को इससे मुक्त बनाना होगा : योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्लास्टिक को 'रक्त बीज' बताते हुए शनिवार को कहा कि इस बीज से नये-नये ‘राक्षस’ पैदा होते थे।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: September 14, 2019 20:18 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI Yogi Adityanath

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्लास्टिक को 'रक्त बीज' बताते हुए शनिवार को कहा कि इस बीज से नये-नये ‘राक्षस’ पैदा होते थे। योगी ने चित्रकूट के कामदगिरि परिक्रमा मार्ग में झाड़ू लगाकर लोगों को जागरूक करके स्वच्छता के प्रति सजग रहने का संदेश दिया। इसके अलावा उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में ग्राम प्रधानों, स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्लास्टिक व पॉलीथीन मुक्त अभियान को सफल बनाने के लिए जूट के थैलों का वितरण किया। 

मुख्यमंत्री ने कहा, ''प्लास्टिक के खिलाफ पूरे देश में अभियान चलाया जा रहा है। प्लास्टिक एक रक्तबीज है, इस बीज से नये-नये राक्षस पैदा होते थे।'' उन्होंने कहा, ''प्लास्टिक से फायदे कम नुकसान अधिक हैं। हमें संकल्प लेना होगा कि आने वाली पीढ़ी को बेहतर भविष्य देने के उद्देश्य से देश व प्रदेश को प्लास्टिक मुक्त बनाना होगा।’’ योगी ने कहा कि इस कार्य को सफल बनाने में सरकार के अलावा जन सहभागिता की भी आवश्यकता है। 

उन्होंने चित्रकूट जिले के भ्रमण कार्यक्रम के दूसरे दिन कामतानाथ जी मंदिर में पूजा अर्चना की। श्री कामतानाथ प्रथम मुखार बिन्दु मंदिर, साक्षी गोपाल मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों के दर्शन किये। उन्होंने भरत मिलाप मंदिर के पास वृक्षारोपण करने के साथ ही लक्ष्मण पहाड़ी पर पीपीपी परियोजना द्वारा निर्मित रोपवे का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री रोपवे से लक्ष्मण पहाड़ी गये, जहां उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि यहां पर और विस्तारीकरण की कार्ययोजना बनायी जाय ताकि पर्यटक व तीर्थयात्री अधिक से अधिक इसका लाभ उठा सकें। उन्होंने सोनेपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट क्लास का फीता काटकर शुभारम्भ किया और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को शिक्षा के प्रति जागरूक होकर ईमानदारी पूर्वक बच्चों को शिक्षण कार्य सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिये। 

मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को कामदगिरि परिक्रमा मार्ग पर पान, गुटका आदि मादक पदार्थ पर अभियान चलाकर इन्हें प्रतिबंधित करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने जिला अस्पताल पहुंचकर मरीजों के मध्य फलों का वितरण किया तथा दवाओं की उपलब्धता, चिकित्सकों की उपस्थिति व उपलब्धता आदि की जानकारी प्राप्त की। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement