Sunday, July 21, 2024
Advertisement

हाथ, पैर और गर्दन को गोरा करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, 15 मिनट में दिखेगा कमाल का असर

दिनभर प्रदूषण, धूल, मिट्टी के कारण हाथों, पैर. गर्दन आदि पर डैड सेल्स की परत जम जाती है।  इस समस्पा से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं कुछ बॉडी लाइटनिंग टिप्स। 

Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 10, 2020 7:35 IST
हाथ, पैर और गर्दन को गोरा करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, 15 मिनट में दिखेगा कमाल का असर- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ZDRAVAPOKOZKA.CZ/ हाथ, पैर और गर्दन को गोरा करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, 15 मिनट में दिखेगा कमाल का असर

हर कोई चेहरे की कम या ज्यादा परवाह नहीं करता है लेकिन बहुत से लोग शरीर की देखभाल करने में आलसी होते हैं जिसके कारण शरीर चेहरे की तुलना में काला दिखता है।  दिनभर प्रदूषण, धूल, मिट्टी के कारण हाथों और पैरों पर डेड सेल्स की परत जम जाती है। जिसके कारण हाथों और पैरों का रंग बदल जाता है। जो देखने में काफी खराब लगता है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपनाकर  हाथ-पैरों को दमकता और खूबसूरत बना सकते है। अपनाएं कुछ बॉडी लाइटनिंग टिप्स। जिससे पा सकते हैं खूबसूरत बॉडी। 

खीरा

3 बड़े चम्मच पपीता का पेस्ट, 2 बड़े चम्मच खीरे का पेस्ट और 4 बड़े चम्मच जई मिलाएं और 1 घंटे के लिए छोड़ दें। अब नहाने से पहले शरीर पर लगाएं। 10 मिनट के लिए छोड़ दें।  इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करके नॉर्मल पानी से नही लें। 

बेदाग ग्लोइंग स्किन चाहिए तो करें इस होममेड खीरा के टोनर का यूज, बस दिन में रोजाना दो बार इस वक्त लगाएं

बेसन

2 चम्मच बेसन,  आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा कप दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे हाथ, पैर और शरीर पर लगाएं। 15 मिनट बाद लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। नहाने से पहले इस पैक को लगाने की कोशिश करें।

मुल्तानी मिट्टी
1 चम्मच चंदन, 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 चम्मच शहद, 1 चम्मच हल्दी का पेस्ट, 1 चम्मच पीसा हुआ दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद नहाने से पहले पूरे शरीर में अच्छी तरह से लगा लें। 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में 3 दिन लगाएं।

घनी दाढ़ी और मूंछों के लिए बस रोजाना यूं लगाए प्याज का रस, कुछ ही दिनों में देखें रिजल्ट

खीरे का रस
1 चम्मच नींबू का रस, 1 चम्मच खीरे का रस, 1 चुटकी हल्दी पाउडर मिलाएं और पैक को हाथों, पैरों और पूरे शरीर में लगाए। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से नहाी लें। 

एलोवेरा जेल
1 बड़ा चम्मच बादाम का तेल, 1 चम्मच एलोवेरा जेल को मिलाएं और हाथों और पैरों पर लगाएं। इससे हाथ और पैर गोरा होगा।

चेहरे की खोई हुई चमक वापस पाने के लिए करें दही का इस्तेमाल, जानें बनाने और लगाने का तरीका

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement