1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Eye Swelling: आंखों की सूजन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

Eye Swelling: आंखों की सूजन को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, मिलेगी राहत

गर्मी के मौसम में सेहत से जुड़ी तरह-तरह की समस्याएं होना आम बात है। इसी तरह से कभी-कभी आंखों में सूजन या पफीनेस भी हो जाती है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 15, 2021 16:55 IST
आंखों की सूजन दूर...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/EYE_HEALTHCLINIC आंखों की सूजन दूर करने के लिए घरेलू नुस्खे 

गर्मी के मौसम में सेहत से जुड़ी तरह-तरह की समस्याएं होना आम बात है। इसी तरह से कभी-कभी आंखों में सूजन या पफीनेस भी हो जाती है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इनमें से एक है नींद पूरा नहीं होना। इस वजह से हमारी आंखों में कई बार सूजन और पफीनेस नजर आती है। इसके अलावा आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो जाते हैं। आंखों में थकान होने की वजह से हमारा चेहरा बीमार नजर आता है। कई बार आंखों के सूजन को मेकअप से छिपाना मुश्किल हो जाता है। अगर आप भी आंखों की सूजन से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे  हैं जिसका इस्तेमाल कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं।

चेहरे पर पिंपल हो तो बिल्कुल भी ना करें ये गलतियां, फेस हो सकता है खराब

आंखों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 5 आसान घरेलू नुस्खे 

आलू

आलू आपकी सेहत के साथ- साथ त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको पहले आलू को घिसना होगा। इसके बाद जूस निकालकर अलग से रखे लें। फिर कॉटन की मदद से जूस को आंखों  के नीचे सूजन वाली जगह पर लगाएं। जूस को 15 से 20 मिनट तक लगाएं रखें। आलू के अलावा आप आईस बैग्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे धीरे- धीरे आंखों की सूजन कम हो जाएगी। 

गुलाब जल

rosewater

Image Source : INSTAGRAM/EYE_HEALTHCLINIC
गुलाबजल 

गुलाब जल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आप गुलाब जल का इस्तेमाल आंखों की सूजन को कम करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए गुलाब जल को आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद कॉटन की मदद से गुलाब जल को आंखों के डार्क सर्कल्स पर लगाएं। आप गुलाब जल का इस्तेमाल पूरे चेहरे पर कर सकती है। इससे आपका चेहरे ग्लोइंग दिखेगा। 

आपके किचन में मौजूद है सन टैन हटाने के आसान नुस्खे, बस ऐसे करें इस्तेमाल

ग्रीन टी बैग

आंखों की सूजन को कम करने के लिए ठंडे टी बैग्स का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ग्रीन टी में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी आंखों की त्वचा को रिफ्रेश करते हैं। जल्दी आराम पाने के लिए टी बैग को गीला कर के रिफ्रिजरेटर में ठंडा होने के लिए रख दें। आप इन टी बैग का इस्तेमाल आंखों की सूजन को कम करने के लिए कर सकते हैं

शहद और कॉफी

honey and coffee

Image Source : INSTAGRAM/UPDATEDTEENAGER
शहद और कॉफी 

कॉफी में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आंखों की सूजन को कम करता है। अगर आप जल्दी छुटकारा पाना चाहते हैं तो एक कटोरी में कॉफी और शहद को अच्छे से मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। करीब 10 से 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। 

एसेंशियल ऑयल

लैवेंडर और नींबू दोनों हमारी त्वचा के लिए फायदेमंद है। दोनों चीजों को अच्छे से मिलाएं और अपनी आंखों के नीचे मसाज करें। रात को अच्छी तरह से मसाज कर लें और अगली सुबह पानी से धो लें।

लंबे-घने बालों के लिए सप्ताह में 2 बार लगाएं ये चीजें, ड्रैंडफ, हेयर फॉल सहित हर समस्या से मिलेगा निजात

पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें- 

Skincare Routine: ग्लोइंग स्किन के लिए सप्ताह में 2 बार लगाएं ये फेसपैक, एक्ने के साथ हर समस्या से मिलेगा छुटकारा

Hair Care Tips: समय से पहले भूरे हो रहे हैं बाल? इन 3 आसान घरेलू उपायों को अपनाने से मिलेगा फायदा

गर्मियों में चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए लगाएं ये 4 होममेड फेस पैक, सुंदर और चमकदार दिखेगा चेहरा

नोट-ऊपर दी गई जानकारी सामान्य ज्ञान के लिए है। इसमें किसी एक्सपर्ट की सलाह नहीं ली गई है। इंडिया टीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह जरूर लें। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X