Friday, April 19, 2024
Advertisement

बिल्कुल नहीं बढ़ रहे बाल तो रोजाना लगाएं नारियल का दूध, कुछ ही दिनों में रस्सी की तरह लंबे हो जाएंगे बाल

अगर आप भी इसी बात से परेशान हैं कि आपके बालों की ग्रोथ औरों की तुलना में कम है तो आप नारियल के दूध को बालों पर लगा सकती है। इससे आपके बाल रस्सी की तरह बढ़ जाएंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 06, 2020 15:51 IST
Coconut Milk- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/J.E.E.T.H.A Coconut Milk

नारियल तो कई बार आपने खूब चाव से खाया होगा लेकिन क्या आपको पता है नारियल खाने में स्वादिष्ट होने के अलावा इसका दूध आपके बालों की ग्रोथ को भी बढ़ा देता है। कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके बालों की ग्रोथ बहुत कम होती है। ऐसे में अगर उन्होंने कोई हेयर कट ले लिया तो फिर बालों को बढ़ने के लिए कई महीने लग जाएंगे। अगर आप भी इसी बात से परेशान हैं कि आपके बालों की ग्रोथ औरों की तुलना में कम है तो आप नारियल के दूध को बालों पर लगा सकती है। इससे आपके बाल रस्सी की तरह बढ़ जाएंगे।

झड़ते बालों और डैंड्रफ से एक साथ छुटकारा दिलाएगा घर पर बना ये तेल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

कैसे बालों के लिए फायदेमंद है नारियल का दूध

  • नारियल के दूध में बालों को मजबूत बनाने वाला प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है।
  • नारियल के दूध में फैट, सोडियम, कैल्शियम, फॉसफोरस और पोटैशियम होता है। 
  • ये स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करता है। 
  • नारियल में विटामिन ई भी होता है जो बालों के लिए बहुत जरूरी होता है। 

डैंड्रफ से हैं परेशान तो ऐसे करें काली मिर्च का इस्तेमाल, सफेद बालों से भी मिलेगा छुटकारा

2 तरह से नारियल के दूध में बालों में लगा सकते हैं

सीधे बालों में लगाना

नारियल के दूध को आप बालों में सीधे भी लगा सकते हैं। इसके लिए बस आप इसे हल्का सा गर्म करें और बालों की धीरे-धीरे मसाज करें। इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होगा।

कंडीशनर के तौर पर
3 चम्मच नारियल का दूध, एक चम्मच शहद और एक चम्मच एवोकाडो जूस को मिलाकर कंडीशनर तैयार हो जाएगा। इस कंडीशनर को लगाने के बाद 15 मिनट बालों को गीला न करें। इसके बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से बालों की ग्रोथ बढ़ जाएगी।

घर पर ऐसे बनाए नारियल का दूध
वैसे तो बाजार में भी आपको नारियल का दूध आसानी से मिल जाएगा। लेकिन इसे आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। इससे लिए बस आप नारियल को कद्दूकस करें और कपड़े से छान लें। इसके बाद तेल को निचोड़ें। कद्दूकस किए हुए नारियल से जो दूध निकलेगा उसे 5 मिनट तक धीमी आंच पर रख दें। इस दूध को बालों पर तुरंत इस्तेमाल नहीं करना है। इसे आप रातभर फ्रिज में रख दें। ये नारियल का दूध घर पर निकाला गया है इसलिए शुद्ध होगा। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement