Friday, April 26, 2024
Advertisement

ऑयली बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, पहली बार में ही नजर आ जाएगा असर

ऑयली बालों में ज्यादा शैंपू करने से वह और भी ज्यादा खराब होने लगते है। ऐसे में समझ नहीं आता है कि आखिर अपने बालों को कैसे हेल्दी रखें। जानिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 20, 2020 19:24 IST
ऑयली बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, पहली बार में ही नजर आ जाएगा असर- India TV Hindi
Image Source : ISNTAGRAM/HEALTHYSHCOM ऑयली बालों से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, पहली बार में ही नजर आ जाएगा असर  

खूबसूरत लंबे घने बाल हर लड़की की ख्वाहिश होते हैं। लेकिन बारिश के मौसम में बालों का रखरखाव अधिक करना पड़ता है। ठीक ढंग मेनटेन न कर पाने के कारण ऑयली बालों के साथ-साथ चिपचिपापन हो जाता है। जिसके कारण आपके बाल तेजी से झड़ने भी लगते हैं। ऑयली बालों में ज्यादा शैंपू करने से वह और भी ज्यादा खराब होने लगते है। ऐसे में समझ नहीं आता है कि आखिर अपने बालों को कैसे हेल्दी रखें। अगर आप भी इस समस्या से हमेशा परेशान रहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप स्मूद और खूबसूरत बाल पा सकते हैं। 

ऑयली हेयर से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

एलोवेरा

अगर आप नैचुरल तरीके से ऑयली बालों से निजात पा चाहते हैं तो एलोवेरा काफी कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए एक कप शैंपू में 3 चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इससे अपने बालों को धो लें। सप्ताह में कम से कम 2 बार ऐसा करें। आपको खुद की फर्क नजर आ जाएगा। इससे आपके बाल हेल्दी होने के साथ-साथ घने भी होंगे।

बालों की मजबूती के लिए गुड़हल के फूल का करें यूं इस्तेमाल, जानिए और शानदार घरेलू उपाय

ब्लैक टी

एक बाउल में आधा कप पानी लें और उसमें दो चम्मच ब्लैक टी डाल दें और इसे उबलने दें। इसके बाद इसे छान लें और इस पानी को बालों में लगा लें। कम से कम 20 मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। 

मानसून में बालों के झड़ने की समस्या से हैं परेशान तो बस अपनाएं ये घरेलू उपाय

 

सेब का सिरका

सेब का सिरका आपके बालों के लिए काफी कारगर है। यह बालों की गंदगी हटाने के साथ स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह बालों से एक्ट्रा ऑयल हॉा देता है। इसको इस्तेमाल  करने के लिए एक बाउल में सेब के सिरका में थोड़ा सा नारियल तेल या फिर लैवेंडर डालकर अच्छी तरह से स्कैल्प में लगा लें। हल्के हाथों से मसाज कर लें। करीब 2 घंटे लगा रहने के बाद शैंपू से बालों को धो लें। इसके बाद बालों में नींबू का रस लगा लें। 10-15 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से बालों को धो लें। अच्छे रिजल्ट के लिए सप्ताह में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

 

चेहरे पर एलोवेरा लगाने का ये है सही तरीका, घर बैठे तुरंत पाएं जवां स्किन

गोरे-निखरे और बेदाग चेहरा के लिए बस अपनाएं ये घरेलू उपाय, फिर देखें कमाल

बालों के झड़ने से हैं परेशान तो रोजाना 10 मिनट करें 'पृथ्वी मुद्रा', बिना पैसे खर्च किए दूर हो जाएगी समस्या

सोने से पहले जरूर करें ये चार काम, चेहरा हमेशा रहेगा खिला खिला

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement