Friday, March 29, 2024
Advertisement

झड़ते बालों से हैं परेशान तो ऐसे करें लौकी के जूस का इस्तेमाल, गंजेपन से भी मिलेगी निजात

लौकी के छिलके को आप कूड़ा समझकर फेंक देते हैं लेकिन आपको बता दें कि वह आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। जानिए कैसे करें इस्तेमाल।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 20, 2021 9:54 IST
झड़ते बालों से हैं परेशान तो ऐसे करें लौकी के जूस का इस्तेमाल, गंजेपन से भी मिलेगा निजात- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM झड़ते बालों से हैं परेशान तो ऐसे करें लौकी के जूस का इस्तेमाल, गंजेपन से भी मिलेगा निजात

स्किन के साथ-साथ बालों की समस्या आज के समय में आम बात हो गई है। खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण अधिकतर लोगों को कम उम्र में ही बाल झड़ना, सफेद होना जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए  आप विभिन्न तरह के उपाय अपनाते हैं। ऐसे में आप चाहे तो लौकी का इस्तेमाल कर सकते हैं। जी हां जो सेहत के लिए काफी अच्छी मानी जाती है। लौकी का जूस जहां कई खतरनाक रोगों से बचाता है वहीं दूसरी ओर यह आपके बालों को हेल्दी और मजबूत रखने में मदद करता है। वहीं लौकी के छिलके जिसे आप कूड़ा समझकर फेंक देते हैं वह आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है। 

दरअसल लौकी की जूस की तरह की लौकी के छिलके में फोलेट, विटामिन सी, विटामिन बी1,बी2,बी3,बी5, और बी6, कैल्शियम, ऑयरन, जिंक, पोटेशियम, मैग्रीशियम और मैग्‍नीज जैसे आवश्‍यक तत्‍व शाम‍िल होते हैं। जो बालों की गदंगी को साफ करके विषाक्त तत्वों को बाहर निकाल देते हैं। जानिए कैसे करें बालों में लौकी का इस्तेमाल। 

Skincare Routine : घर पर रोजाना फॉलो करें ये सिंपल टिप्स, पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन

बालों का झड़ना


अगर आपके बाल बहुत तेजी से झड़ रहे हैं तो लौकी का छिलका काफी मददगार साबित हो सकता है। इसमें पाए जाने वाले तत्व स्कैल्प में पहुंचकर बंद पड़े रोगछिद्रों को खोल देते हैं। इसके साथ ही यह बालों को नमी प्रदान करता है। जिससे आपके बाल काफी हद तक टूटना कम हो जाते है। 

ऐसे करें लौकी के छिलकों का इस्तेमाल
लौकी के छिलकों को पीसकर इसे छानकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसे स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करके थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। 

चेहरे में निखार और चमक के लिए अनुष्का शर्मा लगाती है घर में बना ये फेस पैक, जानिए कैसे बनता है

गंजेपन से निजात पाने के लिए
 लौकी के रस में विटामिन बी1 पाया जाता है जो सिर में ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ा देता है जिससे स्कैल्प पर अच्छी तरह से ऑक्सीजन पहुंचने में मदद मिलती है। इसके अलावा जूस में पैंटोथेनिक एसि़ड नामक एंटी स्ट्रेस विटामिन होता है। जो स्ट्रेल हार्मोंस को कंट्रोल करके बालों को हेल्दी रखता है। गंजेपन से निजात पाने के लिए लौकी के जूस में ऑलिव ऑयल या सरसों का तेल मिलाकर बालों की स्कैल्प पर अच्छा तरह लगाएं। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement