Thursday, March 28, 2024
Advertisement

लीची से बने फेस पैक को लगाने से निखर जाएगी त्वचा, घर पर इस तरह से करें तैयार

गर्मियों के मौसम में अगर आप अपनी त्वचा की खूबसूरती कायम रखना चाहती हैं, तो लीची के फेस पैक्स जरूर ट्राई करें।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 27, 2021 14:49 IST
litchi face pack - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लीची का फेस पैक 

लीची का फेस पैक त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है और त्वचा की चमक कायम रखता है। ये त्वचा पर निखार लाने  और  डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 से 3 बार कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने से पहले एक बार अपनी स्किन पर टेस्ट जरूर कर लें। आइए जानें किस तरह से लीची में कुछ घरेलू सामग्रियों को मिलाकर फेस पैक तैयार किया जा सकता है। 

त्वचा के लिए लीची के फायदे

लीची हमारी त्वचा के लिए बहुत ही चमत्कारी होती है। यदि त्वचा में रिंकल्स की समस्या है तो भी लीची का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद है और लीची के फेस पैक से झुर्रियों को दूर करके एजिंग के संकेतों को भी कम किया जा सकता है। लीची त्वचा की टैनिंग को कम करके रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाने में मदद करती है और त्वचा में नमि कायम रखती है। धुप से होने वाली किसी भी क्षति से त्वचा को निजात दिलाने के लिए लीची बेहद कारगर उपाय है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है, आपकी त्वचा उम्र बढ़ने के पहले लक्षण दिखाना शुरू कर देती है। लीची, जब शीर्ष रूप से फेस पैक के रूप में उपयोग की जाती है, एजिंग के संकेतों को कम करने में मदद मिलती है। 

लीची और केले का फेस पैक 

litchi face pack

Image Source : FREEPIK.COM
लीची का फेस पैक 

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, शरीर अधिक से अधिक मुक्त कणों का उत्पादन करता है। ये फ्री रेडिकल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं और झुर्रियों का कारण बनते हैं। लीची एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होती है जो मुक्त कणों के साथ मिलकर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने से रोकती है और त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करती है। लीची के गूदे में केले को मिलाकर तैयार फेस पैक से त्वचा को एजिंग से बचाने के अलावा त्वचा में कसाव भी लाया जा सकता है। 

सामग्री 

  1. लीची -4-5
  2. पके केले के टुकड़े - 1 कप 

पढ़ें अन्य संबंधित खबरें- 

आलू का रस लगाने से दूर हो जाएंगे त्वचा के दाग-धब्बे, जानें इस्तेमाल करने के 3 आसान तरीके

Skincare Routine: ग्लोइग स्किन के लिए ऐसे करें हल्दी और दूध का इस्तेमाल, पाएं बेदाग निखरा हुआ चेहरा

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement