1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. Skin Care: मुल्तानी मिट्टी से घर पर तैयार किए गए नेचुरल ब्लीच के इस्तेमाल से चेहरे पर आएगा ग्लो

Skin Care: मुल्तानी मिट्टी से घर पर तैयार किए गए नेचुरल ब्लीच के इस्तेमाल से चेहरे पर आएगा ग्लो

मुल्तानी मिट्टी से घर पर बने ब्लीच को लगाने से आप चेहरे की रंगत पर निखार ला सकती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: June 06, 2021 13:48 IST
multani mitti- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/COUNTRYCLAYIN मुल्तानी मिट्टी 

हर किसी की चाहत होती है कि उसकी त्वचा सुंदर और चमकदार दिखे। लेकिन, गर्मियों में चिलचिलाती धूप और सनबर्न की वजह से चेहरे की रौनक गायब हो जाती है। ऐसे में लोग निखार वापस लाने के लिए बाजार में मौजूद तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके बावजूद भी चेहरे पर कोई खास फर्क नहीं पड़ता है। ऐसे में आप घर पर बनाए गए ब्लीच को लगाने से आप चेहरे की रंगत पर निखार ला सकती हैं। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी से बने ब्लीज का इस्तेमाल करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। मुल्तानी मिट्टी को लंबे समय से लोग चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। आईए जानते हैं कि मुल्तानी मिट्टी से बने ब्लीच को लगाने से चेहरे को किस तरह से फायदा पहुंचाता है? साथ ही ये भी जानेंगे कि इसे किस तरह से लगाना चाहिए।

गर्मियों में इन 3 स्टेप से रखें स्किन का ख्याल, कुछ दी दिनों में पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

नींबू का रस और मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी से ब्लीच बनाने का तरीका बहुत ही आसान है। ब्लीच तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरी में आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। अब इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पैक की ड्राईनेस को दूर करने के लिए इसमें 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसके बाद 1 आलू को कद्दूकस करके इसका रस निकालकर इस मिश्रण में मिलाएं। अब मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें। लीजिए आपका होममेड ब्लीच तैयार है। इस पैक को करीब 10 मिनट तक रखें।

शहद और हल्दी से बनी ब्लीच 

1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें। इसमे 1 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर करीब 20 मिनट के लिए लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को ताजे पानी से साफ कर लें। सप्ताह में 1 बार इस पैक को लगाने से स्किन पर निखार आएगा। 

ब्लीच लगाने का तरीका

10 मिनट बाद इस ब्लीच को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद अपने चेहरे से इस पैक को धो लें। चेहरे को ठंडे पानी से धोने के बाद मॉइश्चराइजर क्रीम जरूर लगाएं। ध्यान रखें कि अगर आपको इस ब्लीच को लगाने के बाद खुजली हो रही है, तो तुरंत इसे अपने चेहरे से हटा लें।

मुल्तानी मिट्टी के ब्लीच को लगाने के फायदे 

  • स्किन पर किसी तरह की कोई एलर्जी नहीं होती है। 
  • चेहरे पर झाईयां, झुर्रियां और दाग-धब्बे की शिकायत नहीं होती है।
  • चेहरे पर निखार आती है।स्किन काफी फ्रेश महसूस होती है।
  • स्किन पर मौजूद मोटे बालों को छिपाता है

पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें- 

Hair Care Tips: बालों को हेल्दी बनाने के लिए सरसो तेल से करें मसाज, जानें 3 बड़े फायदे

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X