Thursday, April 25, 2024
Advertisement

झुलसी हुई स्किन से छुटकारा दिलाने में इस चीज़ का लेप करेगा जादू की तरह काम, सनबर्न का खत्म होगा नामोनिशां

अगर आपकी स्किन भी गर्मियों में बेहद झुलस गई है तो इस पौधे का लेप आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा। चलिए आपको बताते हैं कि सनबर्न की समस्या होने पर उसे कैसे खत्म कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 21, 2023 20:48 IST
skin care tips - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK skin care tips

गर्मियों के मौसम में लोग सनबर्न की समस्या से बेहद जूझते हैं। तेज धूप के कारण सनबर्न की समस्या से परेशान लोगों की स्किन झुलस जाती है। सनबर्न का मतलब होता है कि सूर्य की किरणों से आपकी स्किन की ऊपरी परत को जला देती है। इस समस्या को सनबर्न कहा जाता है। ऐसे में दाग-धब्बे रहित स्किन पाने के लिए महंगे फेशियल या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। बावजूद इसके स्किन पर ग्लो नहीं नज़र आता। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो एलोवेरा का लेप आपके लिए आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। एलोवेरा औषधीय गुणों का भण्‍डार है। यह त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में मदद करता हैं। इसके एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की डेड कोशिकाओं को हटाने में मदद करते हैं। एलोवेरा न केवल स्किन सेल को दुबारा जन्म करता है बल्कि त्वचा को नमी बनाए रखने की क्षमता भी देता है। अगर आपकी स्किन में मुंहांसे या कालेपन की समस्या है तो एलोवेरा आपकी इस समस्या को दूर करने में मददगार है। वहीं अ ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि सनबर्न की समस्या होने पर एलोवेरा आपकी मदद किस तरह से मदद कर सकता है?

एलोवेरा और चंदन

सनबर्न की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप एक कप एलोवेरा जेल निकाल लें अब इसमें करीब आधा चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर इसे स्किन पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपकी सनबर्न की समस्या से आसानी से छुटकारा मिलेगा।

एलोवेरा और नारियल

सनबर्न होने पर आप अपने चहेरे पर नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल में स्किन के संक्रमण को ठीक करने के गुण होते हैं। इसलिए एलोवेरा के साथ नारियल तेल को मिलाकर स्किन पर लगाना चाहिए। अगर आप सनबर्न की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना इस तरह से एलोवेरा को अपनी स्किन पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्मी दूर करने के साथ पेट की चर्बी को गलाने में भी नारियल पानी का नहीं है कोई मुकाबला, जानें इसके फायदे

एलोवेरा और गुलाब जल

सनबर्न की समस्या को खत्म करने के लिए एलोवेरा और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर इसे चेहरे पर लगाए और कम से कम 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। नींबू के रस की कुछ बूंदों में एलोवेरा मिश्रण मिलाएं और प्रभावित जगह पर लगाएं। इसके बाद 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो ले।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Chitra Navratri 2023: नारियल पानी से लेकर बेल जूस तक, नवरात्रि में डिहाइड्रेशन से बचाएंगे ये 4 ड्रिंक्स

नसों में जमे बैड कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर ब्लॉकेज खोलेंगे ये ड्रिंक्स, दिल की बीमारियां होंगी छू-मंतर

 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement