Monday, April 29, 2024
Advertisement

कौन सा हेयर ऑयल बेहतर है नारियल या आंवला? जानें बाल बढ़ाने के लिए क्या लगाएं

नारियल और आंवले का तेल ज्यादातर लोग बालों में लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, इन दोनों में कुछ ऐसे गुण हैं जिसकी वजह से आप इनका रेगुलर इस्तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं कैसे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 08, 2024 17:37 IST
Amla oil vs coconut oil- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Amla oil vs coconut oil

बालों के लिए तेल लगाना न सिर्फ ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है बल्कि ये बालों की दूसरी समस्याओं के लिए भी जरूरी है। दरअसल, बालों में तेल की कमी स्कैल्प को ड्राई करती है और फिर डैंड्रफ, खुजली और खुश्की का कारण बनती है। इसके अलावा तेल की कमी से बाल टूटने लगते हैं और बालों की पूरी सेहत प्रभावित रहती है। पर कई बार हम कंफ्यूज हो जाते हैं कि बालों में कौन सा तेल लगाएं। नारियल तेल या फिर आंवले का तेल। साथ ही किस तेल का आप बालों के लिए प्रयोग कर सकते हैं, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

कौन सा हेयर ऑयल बेहतर है नारियल या आंवला:

आंवले का तेल

आंवले के तेल में विटामिन सी और कई प्रकार से एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करते हैं। इस तेल में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि बालों द्वारा आसानी से अवशोषित कर लिए जाते हैं क्योंकि इस तेल की प्रकृति पतली है और इन्हें अंदर से मजबूत बनाने में मदद करते हैं। साथ ही विटामिन सी स्कैल्प की सफाई में मददगार है और इसकी ग्रोथ को बढ़ाता है। 

1 चम्मच अलसी के बीज से बना लें ऐसा जादुई तेल, बालों का झड़ना और रूखापन हो जाएगा गायब

नारियल का तेल

नारियल का तेल सबसे पुराने तेलों में से है जिसका इस्तेमाल बालो की ग्रोथ बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये तेल मोटा होता है जो बालों द्वारा आसानी से अवशोषित नहीं हो पाते हैं।  हालांकि, ये बालों में लंबे समय तक बने रहते हैं और इसके टैक्सचर को बेहतर बनाते हैं। 

सुंदरता बढ़ाता है ये तेल, रोजाना नाभि में लगाएं और इन समस्याओं से छुटकारा पाएं

बाल बढ़ाने के लिए कौन सा तेल लगाएं? 

बाल बढ़ाने के लिए आपको आंवले के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए जिसके एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं और पूरी तरह से अवशोषित हो जाते हैं। साथ ही डैंड्रफ की समस्या में भी इसका विटामिन सी कारगर है जो कि बालों के लिए इसे और अच्छा बनाता है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement