Saturday, April 27, 2024
Advertisement

मिनटों में डैंड्रफ गायब कर सकता है सेब का सिरका (Apple cider vinegar), जानें इसे बालो में लगाने के खास फायदे

बालों में सेब का सिरका लगाने के फायदे: सेब का सिरका आपके बालों में लंबे समय से हो रही खुजली और इंफेक्शन को कम कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: December 20, 2022 23:02 IST
acv_for_hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK acv_for_hair

Apple cider vinegar benefits for hair in hindi:  सेब का सिरका, सेब के रस को निकाल कर और उसे फर्मेंट करके तैयार किया जाता है। इस सिरके की खास बात यह है कि ये एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक होता है। इसलिए इसे स्किन इंफेक्शन समेत शरीर की कई समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, आज हम आपको बालों के लिए सेब के सिरके के इस्तेमाल के बारे में बताएंगे जो कि  बालों की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। पर पहले जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका

सेब का सिरका बालों में कैसे लगाएं- Apple cider vinegar uses for hair

बालों में सेब का सिरका कभी भी सीधे ना लगाएं। ये काफी एक्टिव कंपाउंड है जो कि सीधे इस्तेमाल करने पर स्कैल्प को नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसके लिए

-सामान्य रूप से बालों को शैम्पू और कंडीशन करें।
- 3/4 कप पानी में तीन बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाएं। ऑयली बालों के लिए इसका इस्तेमाल ज्यादा करें। 
-स्कैल्प में इसले लगा कर मालिश करें और इसे पांच मिनट तक के लिए छोड़ दें।
-फिर ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

करी पत्ता और नारियल तेल से बनाएं ये खास हेयर ऑयल, सफेद बाल और बालों के झड़ने की समस्या में है असरदार

बालों के लिए सेब का सिरका के फायदे-Apple cider vinegar benefits for hair

1. स्कैल्प भी सफाई करता है

बालों के लिए सेब का सिरका स्कैल्प की सफाई में मददगार है। ये मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और सूखे शैम्पू जैसे कठोर पानी और बालों के उत्पादों से बिल्डअप को धोता है। इससे स्कैल्प पर गंदगी जमा नहीं होती है।

2.  ड्राई और खुजली वाली स्कैल्प को ठीक करता है

स्कैल्प पर अक्सर बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन होता है। ऐसे में सेब का सिरका बैक्टीरिया या फंगल को नियंत्रित करने में मदद करके ड्राई और खुजली वाले स्कैल्प से निजात दिलाता है। 

गैस, ब्लोटिंग और बदहजमी जैसी इन 5 समस्याओं में पिएं गुलंकद का पानी, जानें तरीका और फायदे

3. डैंड्रफ में कारगर

डैंड्रफ की समस्या में सेब के सिरका का इस्तेमाल काफी कारगर है। ये तुरंत ही डैंड्रफ पर तेजी से काम करता है और इसको बेअसर कर देता है। ये इसकी खुजली और जलन को कम करते हुए पुराने पपड़ीदार डैंड्रफ से निजात दिलाने में भी मददगार है।

4. बालों का झड़ना और टूटना कम कर सकता है

ACV में हमारे स्कैल्प के pH को संतुलित करने की क्षमता है और हमारे रोम छिद्रों के भीतर किसी भी सूजन को प्रभावी ढंग से ठीक कर सकता है। ये बालों के झड़ने को कम करता है और स्ट्रैंड्स को मजबूत करता है। इससे बालों तक न्यूट्रीएंट्स पहुंचते हैं और बाल मजबूत होते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement