Friday, April 26, 2024
Advertisement

सिर में दाने और खुजली का इलाज है खीरा, जानें बालों के लिए कैसे करें इस्तेमाल

बालों के लिए खीरा: खीरा (cucumber benefits for hair) एक ऐसी सब्जी है जिसमें पानी ही पानी है। साथ ही इसका पीएच वैल्यू भी बैलेंस है जो कि न एसिडिक है न बेसिक नेचर का। इसके अलावा भी कई कारण जिसकी वजह से आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, आइए जानते हैं तरीका।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 12, 2024 12:07 IST
how to use cucumber for hair scalp- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL how to use cucumber for hair scalp

बालों के लिए खीरा:  खीरा (cucumber for hair) एक ऐसी सब्जी है जिसमें पानी की अच्छी मात्रा है। खीरे की खास बात ये है कि ये हाइड्रेटर की तरह काम करता है और स्कैल्प को हाइड्रेट करता है। इसके अलावा ये स्कैल्प को नरिश करता है और हेयर पोर्स को खोलने के साथ स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है। इसके अलावा भी खीरे में ऐसे कई गुण हैं जिसकी वजह से ये स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। पर सवाल ये है कि बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करें खीरा। तो, सबसे पहले जानते हैं बालों के लिए खीरे का इस्तेमाल (how to use cucumber for hair) और फिर जानेंगे फायदे।

बालों के लिए खीरे का इस्तेमाल कैसे करें?

1. बालो में लगाएं खीरा हेयर पैक

बालों के लिए आप खीरे का व्यापक तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको करना ये है कि खीरे को पीस लें या फिर स्क्रब कर लें और इसमें अंडा, दही और एलोवेरा जेल मिला लें। सबको मिक्स कर लें और फिर इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर हल्की उंगलियों से स्कैल्प को मसाज दें और फिर 20 मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। इसके बाद बालों को वॉश कर लें। 

cucumber benefits

Image Source : SOCIAL
cucumber benefits

नाश्ते में खाएं ये हेल्दी और टेस्टी परांठा, जान लें हरे प्याज के परांठे की आसान रेसिपी

2. बालों में लगाएं खीरे का जूस

बालों में आप खीरे का जूस लगा सकते हैं। इसके लिए आपको करना ये है कि खीरे का जूस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा, ऑलिव ऑयल और सेब का सिरका मिलाएं। फिर सबको मिक्स करें और स्कैल्प पर लगाएं। थोड़ी देर इसके ऐसे ही रहने दें। फिर लगभग 20 मिनट बाद इसे ऐसी तरह से रहने दें। अब बालों को वॉश कर लें। ये स्कैल्प इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। 

बिना गुजिया कैसी होली! अब डायबिटीज के मरीज घर में बनाएं No sugar, No Maida Special Gujiya

हेयर स्कैल्प के लिए खीरा के फायदे

हेयर स्कैल्प के लिए खीरा कई प्रकार से फायदेमंद है। ये हाइड्रेटर है जो कि स्किन को हाइड्रेट करता है। दूसरा, इसमें विटामिन के, विटामिन ए, पोटेशियम, सल्फर और जिंक होता है जो कि बालों के लिए कई प्रकार से काम करता बै। ये ग्रोथ बढ़ाते हैं, बालों का झड़ना कम करते है और डैंड्रफ समेत उन तमाम कारणों को रोकते हैं जो कि स्कैल्प इंफेक्शन का कारण बनते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement