Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

गुलाब जल के साथ मिलाकर लगाएं ये 5 रुपए की चीज, देखने वाले भी पूछेंगे-क्या लगाया?

फिटकरी और गुलाब जल के फायदे: फिटकरी और गुलाब जल इन दोनों को मिलाकर लगाने से आपकी स्किन को कई फायदे मिल सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: May 24, 2023 13:30 IST
alum_rose_water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK alum_rose_water

फिटकरी और गुलाब जल के फायदे: फिटकरी (alum), स्किन क्लीनजिंग में कई प्रकार से इस्तेमाल की जाती है। इसका खास गुण है स्किन से तेल को सोख लेना और फिर पोर्स को साफ करना। इसके अलावा ये आपके चेहरे में पिग्मेंटेशन को कम करने में भी मददगार है। पर जब आप गुलाब जल (rose water) के साथ फिटकरी को मिलाकर लगाते हैं तो ये आपकी स्किन के लिए और फायदेमंद हो जाता है। क्यों और कैसे, जानते हैं। 

फिटकरी और गुलाब जल चेहरे पर कैसे लगाएं-How to use alum with rose water

फिटकरी और गुलाब जल का इस्तेमाल करने के लिए पहले फिटकरी को पाउडर जैसा बनाकर रख लें और इसमें गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इन्हें मिक्सर करके अपने चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को पतला ही रखें ताकि, ये आपकी स्किन पर चिपके नहीं। इस लगाने के लगभग 5  मिनट में अपना चेहरा स्क्रब करते हुए ठंडे पानी से धो लें।

alum_benefits

Image Source : FREEPIK
alum_benefits

लंच में खाएं कर्ड राइस (Curd Rice), जानें इसकी रेसिपी और गर्मियों में इसे खाने के फायदे

फिटकरी और गुलाब जल के फायदे- Alum with rose water benefits

1. एक्ने में मददगार 

फिटकरी, एक्ने की समस्या को कम करने में मददगार है। दरअसल, ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल है जो कि स्किन को साफ करने के साथ एक्ने के बैक्टीरिया को कंट्रोल करने में मददगार है। इससे एक्ने की समस्या में कमी आती है और चेहरा साफ नजर आता है।

2. सूजन में कमी लाता है

अगर आपकी स्किन में सूजन रहती या फिर रेडनेस रहती है तो ये फिटकरी और गुलाब जल, दोनों ही आपके काम आ सकते हैं। ये दोनों पहले तो सूजन को रोकते हैं और इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण स्किन के अंदर रेडनेस में कमी भी लाता है। तो, अगर आपको यह दिक्कत हो तो इन दोनों को चेहरे जरूर लगाएं।

गंजे होने का इंतजार न करें! सिर पर बालों की खेती बनाए रखने के लिए शुरू करें इस लड्डू का सेवन

3. बेदाग निखरी त्वचा के लिए

बेदाग निखरी त्वचा पाने में ये दोनों ही चीजें तेजी से काम कर सकती हैं। ये आपके स्किन पोर्स को साफ करके इसमें ब्लड सर्कुलेशन को सही करती है जिससे स्किन का निखार बढ़ता है और आपकी स्किन में चमक आती है। तो, इन दो चीजों का इस्तेमाल करें और इन्हें अपने चेहरे पर लगाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए हैकिसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement