Saturday, April 27, 2024
Advertisement

आंवला और मेथी से बनाएं DIY हेयर ऑयल, बालों का झड़ना और सफेद होना हो जाएगा कम

समय से पहले आजकल के युवा सफेद बालों की समस्या से परेशान हो रहे हैं। जिसकी वजह कैमिकल प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल और खराब लाइफस्टाइल है। जानिए बालों को काला बनाने के लिए आंवला और मेथी से कैसे बनाएं DIY हेयर ऑयल?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 13, 2024 18:34 IST
Amla Hair Oil- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK आंवला हेयर ऑयल

आजकल उम्र से पहले ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं। 18-20 साल के युवाओं को बाल सफेद होने की समस्या होने लगी है, जो चिंताजनक है। बालों के सफेद होने के पीछे कई कारण होते हैं। जैसे कैमिकल का ज्यादा उपयोग, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, बालों की देखभाल में लापरवाही और ज्यादा धूप में निकलना। बालों का सफेद होना बताता है कि आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में मेलामाइन का उत्पादन नहीं कर रहा है। बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए खास पोषक तत्वों की जरूरत होती है। इसलिए आपको डाइट में आंवला और मेथी के बीजों का इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए। इससे बाल स्वस्थ, मजबूत और काले बनते हैं।

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए डायट में ताजा फल, सब्जियां और हरी सब्जियां शामिल करें। दही को डाइट का हिस्सा बनाएं। कम से कम केमिकल के इस्तेमाल करें। खाने में सीड्स और नट्स जरूर शामिल करें। 

आंवला मेथी DIY हेयर ऑयल, बालों को बनाए काला 

  • आंवला मेथी हेयर ऑयल बनाने के लिए आपको 3 चम्मच तेल लेना है।
  • आप जैतून, नारियल या बादाम का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब तेल में 6-7 टुकड़े आंवले के डालें और इसे उबाल लें।
  • ध्यान रखें तेल को बहुत ज्यादा नहीं उबालना है सिर्फ 3-4 मिनट काफी है।
  • अब तेल में 1 चम्मच मेथी पाउडर मिक्स कर दें और इसे रातभर ऐसे ही छोड़ दें।
  • सुबह इस तेल को छान लें। पूरे स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह लगा लें।
  • करीब 2-3 घंटे बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू से वॉश कर लें।

सफेद बालों की समस्या पर आंवला और मेथी शानदार काम करती है। आंवला में विटामिन सी पाया जाता है। बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल किया जाता है। वहीं मेथी के बीज भी बालों को सफेद होने से रोकते हैं। इसमें ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को तेजी से बढ़ने में भी मदद करते हैं।

बेसन में मिलाकर चेहर पर लगा लें ये चीजें, नहीं पड़ेगी पार्लर जाने की जरूरत

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement