Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन 5 गलतियों की वजह से बालों की हालत हो जाती है झाड़ू जैसी, हेल्दी हेयर के लिए आज से ही इन आदतों में करें बदलाव

अगर आप अपनी रोजाना की ज़िंदगी में बालों से जुड़ी ये 5 गलतियां कर रहे हैं तो आपके बालों का झड़ना तय है। चलिए हम आपको बताते हैं वो गलतियां कौन सी हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 15, 2024 17:30 IST
Hiar care- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Hiar care

इन दिनों लोग अपने झड़ते बालो से बहुत ज़्यादा परेशान हैं। बालों के झड़ने से लोग कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में उससे छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बालों का झड़ना बिलकुल भी नहीं रुकता है। अगर आप भी बालों की समस्या का सामना कर रहे हैं तो हो सकता है कि आपके बालों के झड़ने के पीछे आप खुद ज़िम्मेदार हैं। अगर आप अपनी रोजाना की ज़िंदगी में बालों से जुड़ी ये 5 गलतियां कर रहे हैं तो आपके बालों का झड़ना तय है। चलिए हम आपको बताते हैं वो गलतियां कौन सी हैं।

  1. गीले बालों के साथ सोना: कभी भी बालों को धोने के बाद तुरंत सोना नहीं चाहिए। दरअसल, गीले बाल बहुत ज़्यादा नाजुक होते हैं, ऐसे में अगर आप सोने जाते हैं तो तकिये के फ्रिक्शन से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। बालों में लंबे समय तक नमी होने से भी बैक्टीरिया पनप सकते हैं जो आपके बालों को कमजोर बनाते हैं।  
  2. हीट टूल्स का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल: हीट टूल्स का बहुत ज़्यादा इस्तेमाल आपके हेल्दी हेयर के लिए हानिकारक है। कभी-कभार कर्लिंग या स्ट्रेटनिंग करना ठीक है। लेकिन इन हॉट टूल का इस्तेमाल भी कभी कभार ही बहुत ज़्यादा मन कर रहा है तभी करें। बार-बार हीट स्टाइलिंग बालों को जड़ से कमजोर बनाती है। साथ ही हीट टूल्स का इस्तेमाल करते समय हीट प्रोटेक्टेंट का उपयोग अवश्य करें!
  3. बहुत ज़्यादा ब्लीच करना: ब्लीचिंग से बालों को नुकसान होता है। अगर आपको अपने बालों को बेल्च करना अच्छा लगता है तो इसे एकदम से बंद न करें लेकिन इसका बहुत ज़्यादा इस्तेमल भी न करें। इसे कम से कम अपने बालों पर लगाएं। साथ ही अगर  आप अपने बालों को कलर करते हैं तो किसी अच्छे और बेहतर स्टाइलिस्ट के पास ही जाएं। 
  4. टाइट हेयर स्टाइलिंग: टाइट हेयर स्टाइलिंग आपके बालों के झड़ने की एक बड़ी वजह हो सकती है। टाइट हेयर स्टाइलिंग से हेयरलाइन पर स्ट्रेस आता है जिसके कारण ट्रैक्शन एलोपेसिया या हेयरलाइन पतला हो सकता है। इसलिए जितना हो सके अपने बालों को लूज़ बांधें।
  5. गर्म पानी से बाल धोएं: अपने बालों को भूलकर भी गर्म पानी से न धोएं। गर्म पानी बालों के क्यूटिकल्स को कमजोर बनाता है और यह सिर की स्किन के लिए हानिकारक होता है। इससे आपके सिर पर सूजन और जलन हो सकती है

रीठा और शिकाकाई से बनाएं ये होममेड शैम्पू, 1 हफ्ते में ही रुक जाएगा बालों का झड़ना

इस काले बीज के इस्तेमाल से गंजे सिर पर उगने लगेंगे बाल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement