Friday, March 29, 2024
Advertisement

Hair Care Tips: झड़ते हुए बालों को कंट्रोल करने में ये जूस हैं बेहद फायदेमंद, डैंड्रफ की समस्या भी होती है खत्म

Hair Care Tips: अगर आपका भी हेयर फॉल बहुत ज़्यादा हो रहा है, तो उसे कंट्रोल करने के लिए आप इन बेहतरीन जूस का सेवा का सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 23, 2022 23:12 IST
Hair Care Tips- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Hair Care Tips

Highlights

  • हेल्दी हेयर के लिए आप इन जूस को अपनी डाइट में करें शामिल।
  • गाजर में विटामिन ए और ई पाए जाते हैं, जो बालों के लिए फायदेमंद है।
  • विटामिन ई से भरपूर कीवी बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी है।

Hair Care Tips: आजकल की फास्ट फॉरवर्ड लाइफ में लोग अपने बालों के झड़ने से बेहद परेशान हैं। लोग हेयर फॉल को रोकने के लिए महंगे-महंगे केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते रहते हैं लेकिन इसके बाद भी हेयर फॉल कम होने का नाम नहीं लेता है। ऐसे समय में आपको अपनी जीवनशैली और खानपान पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में इन जूस को शामिल करें। इनके सेवन से आपके हेयर फॉल बंद हो जाएगा। चलिए आपको बताते हैं कि हेल्दी हेयर के लिए आप किन फलों के जूस को अपनी डाइट में शामिल करें

Carrot

Image Source : FREEPIK
Carrot

गाजर का जूस

गाजर में विटामिन ए और ई पाए जाते हैं, जो बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। गाजर का जूस बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसका जूस बालों को सफेद होने से भी बचाता है। इसलिए अगर आप घने लंबे बाल पाना चाहते हैं तो अपनी डाइट में एक गिलास गाजर का जूस जरूर शामिल करें। 

kiwi

Image Source : FREEPIK
kiwi

कीवी का जूस

कीवी का फल खाने में जितना स्वादिष्ट होता है हमारे बालों के लिए भी उठा ही लाभकारी है। कीवी का रस विटामिन ई से भरपूर होता है। जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही जरूरी है। इसका रोजाना सेवन करने से हेयर फॉल की समस्या को रोका जा सकता है। वहीं अगर आप कीवी के गूदे को अपने स्कैल्प पर भी लगा सकते हैं ऐसा करने से बालों की ग्रोथ अच्छी होगी।

Aloe

Image Source : FREEPIK
Aloe

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस में कई विटामिन होते हैं जो बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। वहीं इसका सेवन करने से बाल टूटने भी बंद हो जाते हैं। अगर आप डैंड्रफ या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आप एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा बालों को शाइनी बनाने के लिए आप एलोवेरा को सीधे बालों में लगा सकते हैं।

Kheera

Image Source : FREEPIK
Kheera

खीरे का रस

ककड़ी तो हम सभी सलाद के रूप में सभी खाते हैं। बालों के झड़ने से रोकने के लिए खीरे का रस काफी गुणकारी होता है। यह बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए जाना जाता है। इसक जूस वजन कम करने, मजबूत दिल, और बेहतर ब्लड सर्कुलेशन के लिए भी लाभकारी होता है। हर दिन सिर्फ 1 गिलास खीरे का रस पीने से बालों के झड़ने की समस्याओं से निजात भी मिल सकती है।

Dry Skin Care: ड्राई स्किन की वजह से चेहरा हो गया है डल, तो फॉलो करें यह स्किन केयर रूटीन, दिखेगा गज़ब का निखार

 

Home Remedies: सिर्फ एक घरेलू उपाय से करें कॉकरोच, मक्खी और मच्छर का सफाया, अपनाएं ये नुस्खा

Skincare Routine: ग्लोइंग त्वचा पाना चाहते हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें मसूर दाल फेस पैक, गजब का आएगा निखार

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement