1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. अब नहीं छिपानी पड़ेगी काली गर्दन, ये टिप्स चमका देंगे इतना कि सबकी बार-बार जाएगी नजर

अब नहीं छिपानी पड़ेगी काली गर्दन, ये टिप्स चमका देंगे इतना कि सबकी बार-बार जाएगी नजर

आज हम आपको बताएंगे आसान उपाय जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में काली गर्दन को चमका सकते हैं। आइए जानते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 19, 2022 13:08 IST
tips for dark neck - India TV Hindi News
Image Source : FREEPIK tips for dark neck 

Highlights

  • चेहरे के साथ-साथ गर्दन की सफाई करना बेहद जरूरी होता है।
  • बेसन और नींबू दोनों ही गदंगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने में काफी मदद करता है।

ज्यादा समय तक धूप में रहने से, प्रदूषण के चलते, धूल मिट्टी आदि की वजहों से लोगों के त्वचा पर कालेपन की समस्या होने लगी हैं। ऐसे में हम अपने चेहरे को तो साफ करके चमका लेते हैं। लेकिन जो पीछे रह जाता है वह है हमारी गर्दन, जिसे लोग नजरअंदाज कर देते हैं। वहीं गर्मियों के मौसम में भी पसीने की वजह से गर्दन पर मैल जमने लगती है जिससे वहां कि स्‍किन काली पड़ जाती है। लेकिन, फिर भी लोग इसकी सफाई नहीं करते हैं। आपको बता दें, चेहरे के साथ-साथ गर्दन की भी सफाई करना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे आसान उपाय जिनकी मदद से आप कुछ ही मिनटों में काली गर्दन को चमका सकते हैं। आइए जानते हैं। 

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल, जल्द दिखेगा असर

एलोवेरा

Aloe vera

Image Source : FREEPIK
Aloe vera

ऐलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपकी गर्दन पर गंदगी जम गई हो तो इससे साफ करने के लिए सबसे पहले एलोवेरा के पत्ते से रस निकाल लें। उसके बाद हल्के हाथों से करीब 10 मिनट तक गर्दन पर मालिस करें। फिर पानी से धो लें। 

नींबू और शहद
इसके लिए एक चम्‍मच नींबू के रस में एक चम्‍मच शहद डालकर अच्छे से मिला लें। अब इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर इसे साफ पानी से धो लें। ऐसा करने से कालेपन की समस्या दूर हो सकती है। 

बेसन और नींबू
बेसन और नींबू दोनों ही गदंगी और डेड स्किन सेल्स को हटाने में काफी मदद करता है। इसके लिए एक चम्‍मच बेसन में एक चम्‍मच नींबू का रस और थोड़ा सा पानी डालकर इसका पेस्ट बना लें। उसके बाद इसे गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए साफ कर लें। ऐसा करने से त्‍वचा साफ होने के साथ-साथ ग्‍लो भी करेगा।

नींबू

Lemon

Image Source : FREEPIK
Lemon

गर्दन पर नींबू का रस लगाने से इसका कालापन दूर हो सकता है। इसके लिए एक नींबू को अच्छे से निचोड़ कर रस निकाल लें फिर इसमें गुलाब जल मिला दें। अब इसे गर्दन पर लगाकर ऐसे ही रातभर के लिए छोड़ दें फिर सुबह पानी से धो लें। रोजाना दो हफ्ते तक ऐसा करने से आपकी गर्दन में निखार आ सकता है।

निखरी त्वचा पाने के लिए इस तरह करें आंवला का इस्तेमाल, चमक उठेगा चेहरा 

दूध
दूध त्वचा को साफ करने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप दूध को रूई में मिला लें उसके बाद इसे अपनी गर्दन पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर पानी से धो लें।

खीरा 
खीरे की मदद से भी आप गर्दन को साफ कर सकते हैं। इसके लिए पहले खीरे को पीस लें। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से गर्दन में चमक आएगी।

आलू का रस

Potato

Image Source : FREEPIK
Potato

आलू का रस त्वचा के लिए बेहद लाभदायक होता है। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है, जोकि त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। इसके लिए पहले आप आलू को घिस कर रस निकाल लें। फिर इसे गर्दन पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।  

Declaimer: अगर आपको किसी भी तरह की स्किन एलर्जी है या फिर स्किन सेंसिटिव है तो इस मास्क का इस्तेमाल करने से पहले किसी स्किन एक्सपर्ट से जरूर सलाह लें।

पीठ और कंधे पर निकल आए हैं दाने? अपनाएं ये घरेलू उपाय, दाग भी हो जाएंगे गायब

Latest Lifestyle News

>independence-day-2022