Monday, April 29, 2024
Advertisement

झड़ते बालों के लिए महंगे दानों पर न खरीदें मेथी का तेल, घर में बनाएं और पाएं ये खास लाभ

Fenugreek hair oil benefits: बालों के लिए मेथी के तेल बेहद फायदेमंद माना जाता है और इसलिए इसे लोग महंगे दामों पर भी खरीदते हैं। जबकि आप इसे घर में बनाकर इसका लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, जानते हैं बालों के लिए मेथी का तेल कैसे बनाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: January 10, 2024 15:03 IST
 fenugreek hair oil recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL fenugreek hair oil recipe

fenugreek hair oil benefits: मेथी के बीजों में बालों के लिए जादू है।  मेथी में एक खास कंपाउंड होता है (lecithin) जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद कर सकता है।   इसके अलावा इसमें विटामिन-ए, बी, सी, के, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फेट, फोलिक एसिड, सैपोनिन और फ्लेवोनोइड जैसे कई घटक होते हैं जो कि आपके बालों को पोषण देने के साथ इनकी लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा भी कई कारण है जिसकी वजह से लोग बालों के लिए मेथी का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, मेथी का तेल बहुत महंगा होता है जबकि आप इसे घर में बना सकते हैं। तो, जानते हैं इस तेल को बनाने की रेसिपी (fenugreek hair oil recipe)

बालों के लिए मेथी का तेल कैसे बनाएं-How to Make fenugreek hair oil 

बालों के लिए मेथी का तेल बनाने के लिए पहले तो मेथी के बीजों को भूनकर पीस लें और इसका पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर को नारियल तेल में मिला लें और इस तेल से अपने बालों की मसाज करें। इस तेल को बनाते समय आप करी पत्ता और गुड़हल के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि खास गुणों से भरपूर है।अगर आपको लंबे समय तक मेथी का तेस इस्तेमाल करना है तो मेथी के बीजों को पीस लें और इसका पाउडर बनाकर नारियल तेल में मिला लें। इस तेल को बनाकर रख लें और फिर लंबे समय तक इसका इस्तेमाल करते रहें।

fenugreek hair oil

Image Source : SOCIAL
fenugreek hair oil

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं घर पर बनी ये नाइट क्रीम, रात में करें मसाज और सुबह पाएं ग्लोइंग स्किन

बालों के लिए मेथी के तेल के खास लाभ

1. समय से पहले बालों को सफेद होने से रोकता है

मेथी में मौजूद आयरन और पोटैशियम की प्रचुर मात्रा आपको समय से पहले बालों के सफेद होने की समस्या से निपटने में मदद करती है। मेथी आपके बालों के रोम में पर्याप्त मेलेनिन उत्पादन के लिए जरूरी खनिजों की कमी को संतुलित करती है, जिससे आपके बालों को काला करने में मदद मिलती है। 

बूझो तो जाने! कभी सोचा है टोपी पहनने से सिर में खुजली क्यों होती है?

 

2. चमक और मुलायम बनावट देता है

मेथी में म्यूसिलगिनस फाइबर होता है जो नमी को जबरदस्त तरीके से अवशोषित करता है। इस प्रकार, मेथी आपके बालों में नमी को बढ़ाती है, इससे बाल मुलायम होते हैं और इनकी चमक बेहतर होती है। इस प्रकार से मेथी का तेल बालों के लिए फायदेमंद है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement