Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इनसे अच्छा देसी स्क्रब कोई नहीं! बस चेहरे के लिए इस्तेमाल करें इन फल और सब्जियों के छिलके

त्वचा के लिए फल और सब्जियों के छिलकों से अच्छा स्क्रब कुछ नहीं हो सकता। तो, आइए जानते हैं आप किन फल और सब्जियों से इस देसी स्क्रब को तैयार कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: April 01, 2024 14:33 IST
kheera aloo to papaya banana orange peels- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL kheera aloo to papaya banana orange peels

अगर आपको एक ग्लोइंग स्किन पानी है तो स्किन की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना होगा। क्योंकि स्किन पोर्स अगर गंदगी से भरे होते हैं तो ये ब्लॉकेज की समस्या का कारण बनते हैं और एक्ने पैदा करते हैं या फिर कहें कि पिग्मेंटेशन का कारण बनते हैं। ऐसी स्थिति आप फल और सब्जियों के छिलकों को इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि स्किन की सफाई में कारगर तरीके से काम करते हैं। दरअसल, इन छिलकों में कुछ बायोएक्टिव गुण होते हैं जो कि स्किन पोर्स पहुंचकर उन्हें अंदर से साफ करने में मदद करते हैं। तो, आइए जानते हैं किन चीजों से आप स्क्रब बना सकते हैं।

इन फल और सब्जियों के छिलकों से बनाएं स्क्रब

1. खीरा

खीरा पानी से भरपूर सब्जी है जिसके छिलके से स्क्रब बनाकर लगाना चेहरे को ठंडक देने के साथ पिग्नेंटेशन को कम करने में मदद करता है। ये स्किन के टैक्सचर को सही करता है और त्वचा से गंदगी को बाहर निकालकर फ्रेश लुक देता है। 

2. आलू

आलू का स्क्रब स्किन के लिए डार्क सर्कल्स और दाग धब्बों के लिए फायदेमंद है। ये त्वचा की रंगत को बेहतर बनाने में मदद करता है और स्किन पोर्स को साफ करता है। तो, आलू को छील लें और इसके छीलके में कॉफी पॉउडर और कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर लगा लें। 

3. केला

केला स्किन को अंदर साफ करने और त्वचा की बनावट को बेहतर बनाने में मदद करता है। केले के छिलके में कुछ विटामिन ई और जिंक के तत्व होते हैं। इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा की बनावट को बेहतर बनाते हैं और स्किन में जमा गंदगी को साफ करते हैं। इस प्रकार से केला त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है।

papaya scrub

Image Source : SOCIAL
papaya scrub

4. पपीता

पपीता में पपैन होता है और इनके छिलकों का स्क्रब स्किन पोर्स से गंदगी को साफ करता है और फिर एक्ने और दानों को रोकने में मदद करता है। ये त्वचा से गंदगी को डिटॉक्स करता है और स्किन को अंदर से साफ करने में मदद करता है। 

5. संतरा

संतरा के छिलकों में विटामिन सी होता है और इसे तोड़कर इसका स्क्रब बनाकर लगाना स्किन के टैक्सचर को बेहतर बनाने में मदद करता है। ये स्क्रब टैनिंग साफ करने के साथ डेड सेल्स के सफाया करने में मददगार है। तो, इस तरह आप स्किन के लिए  इन फलों और सब्जियों की मदद से ये स्क्रब तैयार कर सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement