Monday, April 29, 2024
Advertisement

बालों की जगह दिखने लगा है टकला? मेथी और गुड़हल के फूल से लौट आएंगे झड़ते बाल; ऐसे करें इस तेल के साथ इस्तेमाल

अगर आपके बाला भी बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो आप मेथी और गुड़हल के फूल को इस तेल में मिलाकर लगाएं। इससे आपके झड़ते हुए बाल भी वापस आ जाएंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 26, 2023 13:22 IST
Humanmade oil for hair fall- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Humanmade oil for hair fall

बालों के झड़ने से इन दिनों लगभग हर कोई परेशान है। अपने बालों की देखभाल के लिए लोग कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। उसके बावजूद भी बालों का झड़ना कम नहीं होता है और कम उम्र में ही लोगों का टकला दिखने लगता है।  ऐसे में अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाने के लिए मेथी और गुड़हल के फूल को नारियल के तेल और जैतून के तेल में मिलाकर एक होममेड ऑइल बनाएं। इस तेल से आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे और उनका झड़ना कम हो जायेगा। चलिए आपको बताते हैं ये तेल कैसे बनाएं।

बालों के लिए फायदेमंद हैं मेथी और गुड़हल

अगर आपएक बाल बहुत ज़्यादा झड़ रहे हैं तो मेथी का इस्तेमाल करने से आपके बाल जड़ से मजबूत होंगे। मेथी आपके हेयर फॉलिकल को मजबूत करते हैं। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की बेहतरीन देखभाल करते हैं। वहीं, गुड़हल भी बालों का झड़ना रोकते हैं और उन्हें घना करते हैं। इसमें पाए जानेवाले कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन बालों को नरिश करते हैं। बालों के लिए नारियल और जैतून का तेल बालों के लिए संजीवनी बूटी के सामान है।

होममेड तेल के लिए सामग्री

  • 5 गुड़हल के फूल 
  • 2 चम्मच मेथी 
  • एक कप नारियल का तेल 
  • आधा कप ऑलिव ऑइल 

ऐसे बनाएं ये होममेड तेल

सबसे पहले एक बाउल में एक कप नारियल का तेल और आधा कप ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) को मिलाएं। अब इस तेल को गैस पर लो फ्लेम कर रखें। जब ये हल्का गुनगुना हो जाए तब इसमें 2 चम्मच मेथी और 5 गुड़हल के फूल को मिलाएं। गुड़हल के फूल को आप काटकर भी डाल सकते हैं। बोइल होने तक अब तेल को गैस पर रखें। ताकि तेल में गुड़हल का फूल और मेथी अच्छी तरह ऑब्जॉर्ब हो जाए। जब तेल अच्छी तरह उबल जाए तो गैस बंद कर दें। अब कंटेनर में इस रेल को छान कर रख दें। 

सरसों के तेल से झड़ते बालों की होगी छुट्टी, बस उसमे मिलाएं ये 2 चीज़, कुछ ही दिनों में घने हो जाएंगे बाल

कैसे करें इस्तेमाल:

रोज़ाना रात को सोने से पहले इस तेल से अपने सिर की चम्पी करें। सिर के जड़ों में इस होममेड ऑइल को लगाएं। इसे लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और धीरे धीरे बाल झड़ने भी बंद हो जाएंगे। साथ ही इस ऑइल को बालों में लगाने से बाल जड़ से मजबूत होने के साथ सिल्की भी बनेंगे। 

न्‍यू ईयर पर कर रहे हैं हाउस पार्टी? झटपट बनाएं ये स्‍नैक्‍स, उंगलियां चाटते रह जाएंगे गेस्‍ट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement