Friday, March 29, 2024
Advertisement

तुलसी से बनाएं ये एंटी बैक्टीरियल फेस पैक, एक्ने कम करने के साथ दाग-धब्बों को करेगा हल्का

तुलसी फेस पैक: तुलसी से बना फेस पैक, स्किन की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। आइए, जानते हैं इसे बनाने का तरीका और फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: December 26, 2022 20:12 IST
tulsi_face_pack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK tulsi_face_pack

स्किन की कई समस्याएं इंसान को परेशान करती हैं। जैसे कि एक्ने, पिग्मेंटेशन और डार्क स्पाट्स। लेकिन, कई बार दवाओं की जगह आप कुछ घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि आप तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, तुलसी में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और व्हाइटनिंग गुण होता है। ये तीनों ही गुण स्किन को अंदर से साफ करने, ब्लड सर्कुलेशन तेज करने और स्किन पोर्स को खोलने में मदद करता है। इसके अलावा इस तुलसी पैक के कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं।

tulsi

Image Source : FREEPIK
tulsi

तुलसी फेस पैक-Tulsi Face Pack

तुलसी फेस पैक को आप तुलसी की पत्तियों से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए तुलसी की पत्तियां लें और इसे पीस लें। अब इस पेस्ट में गुलाब जल मिलाएं और फिर इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर ऐसे ही रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

तुलसी फेस पैक लगाने के फायदे-Tulsi face pack benefits

1. एंटी बैक्टीरियल है

तुलसी फेस पैक, एंटी बैक्टीरियल है। ये एक्ने के बैक्टीरिया को मारता है और एक्ने को कम करने में मदद करता है। इसे लगाने से लगातार होने वाले एक्ने कम होने लगती है और फिर स्किन अंदर से साफ होता है।

बालों में लगाएं कपूर का तेल, जानें इस्तेमाल का तरीका और 3 फायदे

2. ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

ऑयली स्किन के लिए तुलसी का फेस पैक बहुत फायदेमंद है। दरअसल, ऑयली स्किन वाले लोगों को अक्सर एक्ने और चेहरे पर दाने की समस्या परेशान करती है। ऐसे में तुलसी का फेस पैक स्किन पोर्स को साफ करने और ऑयली स्किन की समस्या से बचाव में मददगार है। 

acne

Image Source : FREEPIK
acne

3. दाग-धब्बों को कम करता है

दाग-धब्बे को कम करने में तुलसी का फेस पैक बहुत फायदेमंद है। ये स्किन से डेड सेल्स का सफाया करता है और ऊपरी दाग-धब्बों को कम करने लगता है। इससे स्किन अंदर से साफ और धीरे-धीरे बेदाग होने लगती है। 

शुगर में तिल के लड्डू खा सकते हैं क्या? एक्सपर्ट से जानें और ट्राई करें बिना गुड़ या चीनी वाली ये रेसिपी

4. स्किन व्हाइटनिंग में मददगार  

स्किन व्हाइटनिंग में तुलसी फेस पैक बहुत ही फायदेमंद है। ये स्किन पोर्स को अंदर से साफ करने और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देते में मददगार है। ऐसे में तुलसी का फेस पैक बनाएं, इसे चेहरे पर लगाएं और चेहरे का मसाज करें। ये  स्किन व्हाइटनिंग में तेजी से काम करेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement