Monday, April 29, 2024
Advertisement

मेथी और करी पत्ता से बना ये ऑयल कमजोर बालों को बनाएगा जड़ से मजबूत, गंजे सिर पर भी आ जाएंगे बाल

अगर आपके बाल भी बहुत ज़्यादा कमजोर हो गए हैं और वे लगातार झड़ रहे हैं तो आप घबराएं नहीं बल्कि ये होममेड ऑयल इस्तेमाल करें। मेथी और करी पत्ता से बना ये ऑयल कुछ ही दिनों में बेहतर रिजल्ट देता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: February 22, 2024 11:57 IST
Homemade Hair oil- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Homemade Hair oil

घने, लंबे और मलमल की तरह मुलायम बाल किसे नहीं पसंद है? घने और लंबे बाल पाने के लिए लोग कई तरह के  जतन करते हैं। महंगे महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन बाल घने और लंबे होने की बजाय जस के तस बने रहते हैं। कई बार तो दुनिया भर के महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने की वजह से लोगों के बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और  झड़ने लगते हैं। जिस वजह से हेयर फॉल शुरू हो जाता है। अगर आप भी हेयर फॉल की समस्या का सामना कर रहे हैं और वे लगातार झड़ रहे हैं तो आप घबराएं नहीं बल्कि ये  होममेड ऑयल इस्तेमाल करें। मेथी और करी पत्ता से बना ये तेल आपके बालों के लिए बिल्कुल भी नुकसानदायक नहीं है। इसका इस्तेमाल करने से सिर्फ आपका बालों का झड़ना ही नहीं रुकेगा बल्कि आपके बाल जड़ से मजबूत बनेंगे।

होममेड ऑयल की सामग्री

  • 100 ग्राम मेथी दाना 
  • एक कप करी पत्ता 
  • आधा कप ऑलिव ऑयल 
  • आधा कप नारियल ऑयल 

 मेथी दाना बालों को जड़ से मजबूत बनता है इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं। वहीं  करी पत्ता के इस्तेमाल से बालों को नरिशमेंट मिलती है यह बालों को पोषण देता है। 

ठंडे चम्मच से करें चेहरे का मसाज, झुर्रियों का होगा काम तमाम; दिखने लगेंगी अपनी उम्र से कई साल छोटी

कैसे बनाएं ये होममेड ऑयल?

ये होममेड ऑयल बनाने के लिए सबसे पहले गैस ऑन करें और उसपर कड़ाही रखें। उसके बाद उसमे आधा कप ऑलिव ऑयल और आधा कप नारियल ऑयल मिलाएं। उसके बाद उसमें 100 ग्राम मेथी दाना और एक कप करी पत्ता भी मिलाएं। अब इस तेल को अच्छी तरह से पकने दें। जब तेल पक जाये तब गैस बंद कर दें। अब एक कंटेनर में इस तेल को छानकर रख लें। तेल को छानने के बाद इसमें 3 से 4 विटामिन ई का ऑयल मिलाएं। अब तेल को शेक करें। आपका होममेड ऑयल तैयार है।

हफ्ते में 3 दिन इस तेल को लगाएं। इस तेल को लगाने से आपके बालों का झड़ना कम होगा। तेल को बालों की जड़ों में लगाएं अउ अच्छी तरह जड़ों से अपने बालों का मसाज करें। 

शैम्पू करने से पहले उसमे मिला लें ये दो काले-पीले मसालें, देखें कैसे सरसराकर बढ़ते हैं आपके बाल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement