Sunday, April 14, 2024
Advertisement

क्या है Jojoba Oil जो बालों की रंगत बदल सकता है? जानें इस्तेमाल का तरीका

Jojoba Oil: जोजोबा ऑयल स्किन और बालों के लिए कई प्रकार से फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, सवाल ये है कि ये तेल है क्या और इसे बालों के लिए क्यों इस्तेमाल किया जाता है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 01, 2024 22:25 IST
Jojoba Oil- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Jojoba Oil

What is Jojoba Oil: जोजोबा ऑयल, जोजोबा पौधे के बीजों से निकाला जाता है जिसे सिमंडसिया चिनेंसिस( Simmondsia chinensis) के नाम से भी जाना जाता है। इसके बीज के अंदर का तेल जैसा मोम खनिज और विटामिन से भरपूर होता है और बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रभावी भूमिका निभाता है। जोजोबा ऑयल विटामिन बी, ई, और सी, आयरन और जस्ता जैसे खनिजों से भरपूर होता है जो आपके बालों को पोषण देता है। इसकी तैलीय बनावट के कारण, यह बालों के रोमों के लिए एक मॉइस्चराइजर के रूप में बहुत अच्छा काम करता है और बदले में, ड्राईनेस को रोकता है जो बालों के झड़ने का कारण बनता है। इसके अलावा, यह दोमुंहे बालों को रोकने और इनकी मरम्मत करने में भी मदद कर सकता है। तो, आइए जानते हैं कैसे लगाएं जोजोबा ऑयल और क्या हैं इसके फायदे (Jojoba Oil uses benefits for hair)

जोजोबा ऑयल के फायदे

1. समय से पहले सफेद बालों को रोकता है

प्रदूषण, धूल और तनाव के संपर्क में आने से बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं। जोजोबा ऑयल एक मजबूत ढाल की तरह आपके बालों की सुरक्षा कर सकता है। जिंक की कमी से सफेद बालों की समस्या ज्यादा होती है। जोजोबा तेल में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई और खनिज होते हैं। इसे अपने बालों की देखभाल में शामिल करने से बालों को समय से पहले सफेद होने से रोका जा सकता है। 

घर में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल पनीर की सब्जी, बंद कर देंगे आप बाहर से मंगाकर खाना!

2. डैंड्रफ कम करने में मददगार

जोजोबा ऑयल डैंड्रफ कम करने में मददगार है। यह मुख्य रूप से आपकी स्कैल्प के प्राकृतिक पीएच को संतुलन करने की क्षमता रखता है। जोजोबा सीबम के कारण ऑयल के उत्पादन को नियंत्रित करता है और रूसी को कम करता है। ये स्कैल्प को मॉइस्चराइज करता है, ड्राईनेस को कम करता है और डैंड्रफ की समस्या को कम करने में मददगार है। 

फूलों को कैसे पता चलता है कि मौसम बदल रहा है? समझें इसका साइंटिफिक फंडा

जोजोबा ऑयल लगाने का तरीके

तो, 1-2 बड़े चम्मच जोजोबा ऑयल लें और इसमें नारियल तेल मिला लें। फिर इसमें रोजमेरी ऑयल मिलाएं और तीनों को मिलाकर अपने स्कैल्प पर लगाएं। अब हल्के हाथों से बालों की मसाज करें। रातभर छोड़ दें और सुबह अपने बालों को वॉश करें। इस प्रकार से ये तेल बालों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ इन तमाम समस्याओं को भी कम करने में मददगार है। 

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement