Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सनस्क्रीन लगाने के भी होते हैं नियम और कायदे, जान लें गर्मी में कितने SPF वाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए

How To Apply Sunscreen: सनस्क्रीन धूप में हानिकारक किरणों से आपकी त्वचा की सुरक्षा करता है। ज्यादातर लोग क्रीम की तरह सनस्क्रीन लगा लेते हैं, जो कि गलत है। सनस्क्रीन लगाने के भी नियम होते हैं। जानिए कितने SPF का सनस्क्रीन लगाना चाहिए?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: April 05, 2024 15:47 IST
सनस्क्रीन- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सनस्क्रीन

गर्मी में त्वचा को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सूरज से निकलने वाली हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने में सनस्क्रीन मदद करता है। हालांकि ज्यादातर लोग सनस्क्रीन लगाने में गलती करते हैं। सनस्क्रीन का सही फायदा लेने के लिए लगाने के कुछ नियम कायदे भी है। सनस्क्रीन कब, कितना और कितने SPF का लगाना चाहिए ये सारी बातें जानना जरूरी है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए अगर आप सनस्क्रीन लगाएं तो ज्यादा फायदा मिलेगा।

सनस्क्रीन कितने SPF का होना चाहिए

सनस्क्रीन धूप से आपकी त्वचा को बचाने का काम करता है। इसमें जितने ज्यादा SPF वाला सनस्क्रीन होगा आपकी त्वचा उतनी सुरक्षित रहेगी। मार्केट में 15 SPF, 30 SPF, 40 SPF और 50 SPF के सनस्क्रीन मिलते हैं। त्वचा को UV रेज से बचाने के लिए आपको 30 से 50 SPF वाला सनस्क्रीन ही खरीदना चाहिए।

सनस्क्रीन कब और कैसे लगाएं

सूरज की हानिकारक किरणों का असर धूप में और घर के अंदर दोनों जगहों पर होता है। कुछ लोग सिर्फ घर से बाहर निकलते वक्त ही सनस्क्रीन लगाते हैं, जबकि डॉक्टर्स घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं। आपको तेज धूप में जाने से करीब आधा घंटे पहले सनस्क्रीन लगा लेना चाहिए। अगर आप लगातार धूप में रह रहे हैं या फिर निकल रहे हैं तो आपको हर 2 घंटे में एक बार फिर से चेहरे और हाथ पैरों पर सनस्क्रीन लगा लेना चाहिए।

कितना सनस्क्रीन लगाना चाहिए?

ज्यादातर लोग सिर्फ क्रीम की तरह चेहरे पर सनस्क्रीन लगाते हैं, जो गलत है। आपको कम से कम एक मोटी परत के रूप में सनस्क्रीन लगाना चाहिए। जिससे आपकी स्किन पूरी तरह से कवर हो सकते। आपके फेस पर सनस्क्रीन की एक प्रोटेक्शन लेयर होना जरूरी है। नहीं तो इसका ज्यादा असर नहीं होगा।  

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement