Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के समय इन 5 तरीकों से घर पर रह सकते हैं सुरक्षित, रुजुता दिवेकर ने जानें बेहतरीन टिप्स

रुजुता दिवेकर ने बताया कि ऐसे कौन से 5 काम है जिन्हें करके आप आसानी से घर में सुरक्षित रह सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 27, 2020 17:31 IST
Rujuta diwekar- India TV Hindi
Rujuta diwekar

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में लॉकडाउन किया गया है। जिससे कि लोग घरों में कैद हो गए है। लगातार 21 दिन घर में ही कैद रहना लोगों के लिए काफी बोरिंग होता जा रहा है। कई लोगों को समझ ही नहीं आता है कि आखिर घर पर रहकर ऐसा क्या काम करेगा। ऐसे में सेलेब्रिटी न्यूट्रिनिस्ट रूजुता दिवेकर रोजाना सेल्फ आइसोलेशन को लेकर रोजोना कुछ न कुछ महत्वपूर्ण चीजों शेयर करती रहती हैं। ऐसे में रुजुता दिवेकर ने बताया कि ऐसे कौन से 5 काम है जिन्हें करके आप आसानी से घर में सुरक्षित रह सकते हैं। 

समय

 जब आपके पास होता है तो उसे नहीं समझते है। इस समय का उपयोग एक आदत बनाने के लिए करें जो हमेशा चलेगी। एक दिन में 5 सूर्यनमस्कार करें और अगले 3 हफ्तों में इसे अपने जीवन का अभिन्न अंग बना लें। कुछ ऐसा जो आपके पास तब भी रहेगा जब चीजें सामान्य हो जाएंगी और जब आपके पास 'व्यायाम करने का समय नहीं' होगा। 

फूड
जब आप कार्ब, प्रोटीन, वसा को खाते है लेकिन हम सुरक्षा और अस्तित्व के बारे में नहीं सोचते हैं। हमेशा याद रखें और यह जान लें कि घर का पकाया खाना कैलोरी की गिनती की तुलना में असीम रूप से स्वास्थ्यवर्धक है। दाल-चावल खाइए और जानिए कि यह वो सुपर फूड्सृ हैं जो आपके बुरे समय में भी आपका साथ दता है। 

दीपिका-कटरीना की फिटनेस ट्रेनर यास्मीन कराचीवाला से जानिए घर पर एक्सरसाइज करके कैसे रहें फिट 

 रिलेशनशिप
किचन के साथ अपने रिलेशनशिप को एक बार फिर से जाग्रत करें। घर पर खाना पकाएं और यदि आप पहले से साफ-सुथरे आदमी हैं और बाद में सफाई करने की आदत नहीं रखते हैं। इससे वास्तव में एक खुशी प्राप्त होगी कि आप घर पर है। 

सीखें
 कुछ ऐसा जो समय की कसौटी पर खरा उतरेगा। मैं आपको घी बनाने की चुनौती देती हूं।  घी में अधिक मात्रा में वसा, घुलनशील विटामिन, प्रीबायोटिक, लिपोलाइटिक  आदि पाए जाते हैं। लेकिन बाहर कि जगह इसे घर पर ही बनाएं। अगर आपको नहीं बनानाआता तो किसी से पूछे या फिर ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं। 

WHO ने शेयर किया फिटनेस टिप्स, जानें कैसे क्‍वारंटाइन के दौरान रखें खुद को फिट

अनुशासन
 इसके बिना कुछ भी नहीं किया जाता है।  आपका गैजेट/ टीवी भी बिना आपकी अनुमति के नहीं चल सकता है। आप उसे उड़ान भरने के लिए समय और आपको स्वतंत्र महसूस करने की अनुमति देता है। कुछ भी पढ़ने के करीब नहीं आता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement