Monday, April 29, 2024
Advertisement

सिर्फ इस 1 एक्सरसाइज से कम हो जाएगी बॉडी पर जमा पूरी चर्बी, दिल की सेहत भी रहेगी अच्छी

Best Exercise For Weight Loss: शरीर पर जमा चर्बी को घटाने में बड़ी मेहनत लगती है। अलग अलग बॉडी पार्ट के लिए अलग एक्सरसाइज करनी पड़ती है। लेकिन हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जिससे आपके पूरे शरीर से एक साथ वजन कम हो जाएगा। ये एक्सरसाइज हार्ट के लिए भी फायदेमंद है।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 28, 2023 6:15 IST
Jumping Jack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जंपिंग जैक एक्सरसाइज

मोटापा घटाना मुश्किल है, लेकिन कोई ठान ले तो ये इतना भी मुश्किल काम नहीं है। आप कई तरह से वजन घटा सकते हैं। कुछ लोग योग और एक्सरसाइज से वजन कंट्रोल करते हैं तो वहीं कुछ लोग डाइट से मोटापा कम करने की कोशिश करते हैं। ये आपके ऊपर है कि आप कौन सी चीज को आसानी से कर पाते हैं। हालांकि अगर आप इन तीनों चीजों को एक साथ फॉलो करते हैं तो इससे वजन घटाने में बहुत आसानी होती है। अगर आपको जिम में घंटों एक्सरसाइज करना पसंद नहीं है तो आप घर पर सिर्फ एक एक्सरसाइज से ही अपना वजन कम कर सकते हैं। हम आपको एक बड़ी असरदार एक्सरसाइज बता रहे हैं जिसे करने से आपकी पूरी बॉडी का वजन कम हो जाएगा। इस एक्सरसाइज को करने से हार्ट हेल्दी रहता है और फुल बॉडी फैट कम होता है। ये एक्सरसाइज है जंपिंग जैक। आपने पीटी करके वक्त इस व्यायाम को जरूर किया होगा।

क्या है जंपिंग जैक

जंपिंग जैक एक ऐसी एक्सरसाइज है, जिससे पूरी बॉडी का कसरत हो जाती है। इसे कम देर करने से शरीर का अच्छा वॉर्मअप होता है। अगर आप ज्यादा बार जंपिंग जैक करते हैं तो इससे पूरी बॉडी का वजन कम होता है। जंपिंग जैक से मांसपेशियां ठीक तरह से काम करती हैं और मूड भी फ्रेश रहता है। सबसे खास बात ये है कि इस एक्सरसाइज को करने में ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती और इसे करने से बॉडी का स्टैमिना भी बढ़ता है। जंपिग जैक करने से तनाव कम होता है। ये एक्सरसाइज फेफड़ों, हार्ट और मसल्स के लिए अच्छी मानी जाती है। ये कार्डियो एक्सरसाइज है, जो आपके वजन को तेजी से कम करती है।

कैसे करें जंपिंग जैक (How To Do Jumping Jack) 

जंपिंग जैक करना बहुत आसान है। इसके लिए आपको सीधे सीधे खड़े होना है और पैरों के बीच हल्का गैप बनाकर रखना है। अब पैरों को बाहर फैलाते हुए हाथों को ऊपर की ओर लेकर जाएं और सिर के ऊपर ले जाकर मिलाएं। अब पैरों को वापस मिलाने वाली पोजिशन में लाना है और हाथों को नीचे सावधान वाली स्थिति में लेकर आना है। इस एक्सरसाइज को शुरू में 2-3 मिनट के लिए करें। जब आप जंपिंग जैक करने में माहिर हो जाएं तो इसे 100 बार एक बार में करने की कोशिश करें। आपको 100-100 के 3 सेट कम से कम करने हैं। 

जंपिंग जैक करने के फायदे (Advantages of Jumping Jacks)

  1. पूरे शरीर से वजन कम होता है- जंपिंग जैक करने से आपकी फुल बॉडी की एक्सरसाइज होती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको बहुत एनर्जी और मूवमेंट की जरूरत नहीं होती। इसे आसानी से कमरे में किया जा सकता है। इस एक्सरसाइज में आपके हाथ, पैर और पूरे शरीर का वजन कम होता है। ये कार्डियो एक्सरसाइज है जो तेजी से मोटापा कम करती है।
  2. तनाव घटाए- जो लोग जंपिंग जैक करते हैं उनका मूड हैप्पी रहता है। ये एक्सरसाइज स्ट्रैस लेवल को कम करती है। जंपिंग जैक करने से शरीर में एंडोर्फिंस हॉर्मोन का सिक्रीशन होता है, जो तनाव को दूर भगाते हैं। इसे करने से दिमाग शांत होता है और खुशी मिलती है। जंपिंग जैक को स्ट्रेस बस्टर एक्सरसाइज भी कहा जाता है।
  3. शरीर को बनाए फुर्तीला- जंपिंग जैक ऐसी एक्सरसाइज है तो शरीर को लचीला बनती है। जिन लोगों को तरह-तरह की एक्सरसाइज करने में झंझट लगता है, वो थोड़ी देर जंपिंग जैक करने से ही वजन घटा सकते हैं। ये एक्सरसाइज आपके शरीर को ज्यादा चुस्त और लचीला बनाती है।
  4. दिल बनेगा स्वस्थ- हार्ट के लिए भी जंपिंग जैक बहुत अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। इसे कार्डियो एक्सरसाइज कहते हैं जो दिल की सेहत के लिए अच्छी है। रोजाना जंपिंग जैस करने से हार्ट मसल्स और फेफड़ों की अच्छी एक्सरसाइज होती है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है।
  5. तेजी से वजन घटाए- जंपिंग जैक क्योंकि कार्डियो एक्सरसाइज है तो इसे करने से तेजी से वजन कम होता है। इस एक एक्सरसाइज से ही काफी कैलोरी बर्न हो जाती है। आप जितनी कैलोरी लेते हैं अगर उससे ज्यादा बर्न करते हैं तभी आपका वजन कम होता है। शुरुआत में कम से कम 50-50 के 3 सेट आपको जरूर करने चाहिए। 

कहीं आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बॉर्डरलाइन पर तो नहीं है, जान लें हेल्दी इंसान के शरीर में कितना होना चाहिए

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement