Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

आप भी दिखना चाहती हैं एक्ट्रेसेस की तरह फिट तो फॉलो करें ये डाइट प्लान, महीने भर में दिखने लगेगा असर

हम आपको बता दें सबसे पहले अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर अलर्ट हो जाएँ। इन दिनों देश दुनिया में लोग मोटापे का बहुत ज़्यादा शिकार हो रहे हैं। वजन बढ़ने से शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। घंटों सोशल मीडिया पर दिशा पटानी की फिटनेस को देखने की बजाय इस डाइट प्लान को करें फॉलो

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 05, 2024 6:25 IST
Fitness - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Fitness

आजकल के समय में लोग सोशल मीडिया के इतने आदि हो गए हैं कि उसके बिना रह ही नहीं पाते हैं। एक तरफ लोग मोटापे से छुटकारा पाने की कसम खाते हैं दूसरी तरफ वे घंटों सोशल मीडिया पर बैठकर अपना समय बर्बाद करते हैं और सोचते हैं कि आखिर दिशा पटानी,  शिल्पा शेट्टी जैसी एक्ट्रेसेस इतनी फिट और एक्टिव कैसे रहती हैं? तो हम आपको बता दें सबसे पहले अपनी सेहत और फिटनेस को लेकर अलर्ट हो जाएँ। इन दिनों देश दुनिया में लोग मोटापे का बहुत ज़्यादा शिकार हो रहे हैं।  वजन बढ़ने से शरीर बीमारियों का घर बन जाता है। खासकर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बहुत तेजी से बढ़ता है।जिस वजह से लोग इस मौसम में दिल से जुड़ी बीमारियों के बहुत ज़्यादा शिकार होते हैं। ऐसे में आप इसकी चपेट में न आएं इसलिए सबसे पहले पहले अपनी लाइफ स्टाइल को बदलें। एक्ट्रेस की तरह फिट और स्लिम दिखने के लिए इस डाइट प्लान को करें फॉलो। 

  1. सुबह उठें- अपनी रोज़ की दिनचर्या को बदल दें और रोज़ना सुबह उठने की आदत डालें। सुबह उठने से आपकी बॉडी और माइंड पॉज़िटिव रहता है।  
  2. शक्कर को कहें अलविदा - अपनी सेहत को चुस्त और दुरुस्त बनाए रखने के लिए मीठे का सेवन करना बंद कर दें। शक्कर और मिठाइयों से दूर रह कर ही आप एक फिट बॉडी पा सकते हैं। ज़्यादा मीठा खाने की वजह से शरीर मे इंसलिुन की मात्रा बढ़ जाती है और डाइबिटीज़ होने की संभावना ज़्यादा हो जाती है। अगर आपको डाइट के दौरान बहुत ज़्यादा मीठा खाने का मन कर रहा है तो आप फल खाएं।
  3. रखें खुद को हाइड्रेट - अपने आप को हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पियें। और साथ ही शराब शक्कर वाले सोडा और बॉडी को बहुत जल्दी डिहाइड्रेट करने वाले प्रोडक्ट्स से दूरी बनाए रखें। 
  4. मील का बैलंस होना है ज़रूरी - अपने मील का ध्यान रखें, मील में प्रोटीन सबसेज़रूरी विटामिन स्रोत है। अपने खाने में साबुत अनाज, फल सब्जियां और कार्ब भी लगातार लें। इन्हें डाइट में शामिल करने वज़न को कम करने के अलावा ब्लड शुगर  को बनाए रखने में भी बेहद मददगार है। अपना एनर्जी लेवल हाई रखनेके लिए सेहतमंद खाना खाएं। दिन में रोज़ाना 6 बार छोटे। छोटे मील्स खाएं। ताकि वर्कआउट सेशन के दौरान एनर्जी भरपूर हो।  कभी भी अपने मील और नाश्ते को सकप न करें। 
  5. वर्कआउट करें - अपनी लाइफ में वर्कआउट को शामिल करें। एक्सरसाइज़ नहीं करने से आपकी बॉडी पर मोटापा का लेयर चढ़ने लगता है और धीर धीरे ये बढ़ते ही जाता है। इसलिए रोज़ आधा घंटा एक्सरसाइज़ करें। 

मलाइका अरोड़ा जैसी ग्लोइंग स्किन पाने के लिए पिएं इस हरे फल का जूस, 1 हफ्ते में ही दिखने लगेगा असर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement