Sunday, June 16, 2024
Advertisement

सुबह नाश्ते में खाएं ये 5 तरह के फ्रूट सलाद, वजन घटेगा और गर्मी भी कुछ नहीं बिगाड़ पाएगी

Fruit Salad In Summer: गर्मी से बचना है तो दिन की शुरुआत फ्रूट सलाद के साथ करनी चाहिए। फ्रूट्स को नाश्ते में शामिल करने से काफी हल्का फील होगा और ये खाने में बहुत टेस्टी भी लगते हैं। आप 5 तरह के फ्रूट सेलेड खा सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: May 22, 2024 17:18 IST
Fruit Salad- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fruit Salad

गर्मी इन दिनों अपने चरम पर है। तापमान हर रोज बढ़ता जा रहा है। सुबह से ही सूरज आग उगलने लगता है। घरों से बाहर निकलते ही त्वचा लाल पड़ जाती है। इतनी हीट है कि बर्दाश्त करना मुश्किल हो रहा है।  ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। इस मौसम में शरीर को हाइड्रेड रखना जरूरी है। शरीर में बहुत तेजी से पानी की कमी होने लगती है। ऐसे में खुद को हाइड्रेड रखने के लिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा फलों को शामिल करें। फलों से शरीर को नेचुरली पानी मिलता है जो गर्मी में राहत पहुंचाते है और साथ ही वजन घटाने में भी मदद करते हैं। आप नाश्ते में फलों का सलाद खाएं। इससे आप हेल्दी रहेंगे और मोटापा भी कम होगा।

गर्मी में नाश्ते में खाएं फ्रूट सलाद 

  1. तरबूज सलाद (Watermelon Salad)- गर्मियों में सीजनल फल होता है तरबूज, जिसे डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। तरबूज में भरपूर पानी की मात्रा पाई जाती है। करीब 90 प्रतिशत हिस्सा पानी ही होता है। तरबूज खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है और तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। तरबूज से फ्रूट सलाद बनाने के लिए आप इसके ऊपर चिलगोजा, पुदीना और नींबू का रस डाल लें। इससे स्वाद बढ़ जाएगा और हेल्दी भी रहेगा।

  2. मिक्स फ्रूट सलाद (Mix Fruit Salad)- आप चाहें तो गर्मी में सभी सीजनल फ्रूट्स को मिलाकर भी सलाद के रूप में खा सकते हैं। इसे बनाना भी आसान होता है। मिक्स फ्रूट सेलेड बनाने के लिए आपको तरबूज, खरबूज, सेब, कीवी, पाइनएप्पल लेने हैं। इन सारी चीजों को कट कर लें और सुबह या शाम कभी भी खाएं। स्वाद के लिए नट्स या सीड्स डाल लें।

  3. कीवी-अनार सलाद (Kiwi And Pomegranate Salad)- कीवी हेल्दी फ्रूट है आप इसे अनार के साथ मिलाकर सलाद के रूप में खा सकते हैं। गर्मी में कीवी खाने से काफी फायदा मिलता है। इसके लिए कीवी को छीलकर काट लें और साथ में थोड़े अनार के दाने डालकर इसे गार्निश कर लें। इसमें आप चीज, पुदीने के पत्ते, संतरे के टुकड़े और नींबू का रस मिलाकर खाएं।

  4. आम सलाद (Mango Salad)- गर्मियों आम का सीजन होता है। आम जितना खाने में स्वाद लगता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। आप सुबह आम को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। इसके लिए आम और मॉजेरेला का उपयोग किया जा सकता है। दोनों को मिलाकर ऊपर से थोड़ी लाल मिर्च, नींबू रस और नमक डालकर भी खा सकते हैं।

  5. ब्लैकबैरी सलाद (Blackberry Salad)- इन दिनों ब्लैक बेरीज भी मिलती है। बेरीज हमारी स्किन और ओवरऑल हेल्थ के लिए अच्छी होती हैं। आप ब्लू बेरीज या ब्लैक बेरीज को मिक्स करके सलाद बना सकते हैं। ये बेरीज जामुन के रूप में भी मिलती हैं। इस पर नमक और नींबू का रस डालकर खाने से स्वाद और बढ़ जाता है।

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement