Sunday, April 28, 2024
Advertisement

शरीर के इन अंगों में अचानक से होने वाले दर्द कर न करें इग्नोर

क्सर हमारे शरीर में दर्द की समस्या सामने आती है, लेकिन हम सभी इस दर्द को नजरअंदाज कर जाते हैं, जिसका नतीजा बाद में किसी बड़ी बीमारी के तौर पर सामने आता है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 12, 2017 13:10 IST
body pain- India TV Hindi
body pain

हेल्थ: अक्सर हमारे शरीर में दर्द की समस्या सामने आती है, लेकिन हम सभी इस दर्द को नजरअंदाज कर जाते हैं, जिसका नतीजा बाद में किसी बड़ी बीमारी के तौर पर सामने आता है। अगर आप भी बाद में किसी बड़ी बीमारी का सामना नहीं करना चाहती हैं तो आप अभी से इन छोटे मोटे दर्द को नजरअंदाज ना करें। आइए आपको बताते हैं कि आपको किस तरह की परेशानियों को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

सिर दर्द

सिर-दर्द, गर्दन-दर्द या पीठ-दर्द यह सब एन्यरिज्म का कारण है। अगर आपके सिर में भी तेजी से दर्द हो रहा हो और आपको हाथों पैरों में भी कमजोरी महसूस हो रही हो या फिर आपकी याद्दाश्त कमजोर हो रही है, तो ऐसे में यह मान लें कि आपको ब्रेन स्ट्रोक की परेशानी हो सकती है।

सीने में दर्द
अगर छींकते या खांसते समय आपके सीने में तेजी से दर्द हो रहा हो तो ऐसे में यह जान लें कि यह सीने में इंफेक्शन के कारण हो रहा है। इसी के साथ अगर आपके सीने के बाएं तरफ या फेफड़ों के नीचे दर्द होना शुरू हो जाएं, सांस लेने में तकलीफ आदि होने लगे तो यह दिल की बीमारी का संकेत होता है। छाती में चुभन या दर्द हो, या फिर आपको किसी भी तरह की जलन महसूस हो तो ऐसे में आपको एसिड की समस्या हो सकती है।

पेट दर्द
अगर खाना खाने के तुरंत बाद आपके पेट में दर्द या किसी तरह की जलन होनी लग जाए तो ऐसे में हो सकता है कि आप अल्सर के शिकार हो गए है। इसी के साथ पेट के ऊपरी भाग में दाएं तरफ अगर अचानक दर्द होने लग जाए तो आपके पेट में पथरी की शिकायत भी हो सकती है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement