Friday, April 19, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज कभी भी न करें ये गलतियां, हो सकती है सेहत के लिए खतरनाक

डायबिचटीज के मरीजों को खुद का ख्याल रखना बहुत ही जरुरी है। जानें ऐसे कौन से काम है जिन्हें करने से रहना चाहिए कोसों दूर। 

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: January 09, 2020 13:55 IST
diabetes diet- India TV Hindi
diabetes diet

भारत में खराब लाइफस्टाइल के कारण डायबिटीज के मरीजों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही हैं। डायबिटीज में शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा बढ़ जाता हा। अगर शरीर में शुगर और इंसुलिन की मात्रा लगातार घटती-बढ़ती रही तो आप जानें कि यह सेहत के लिए काफी खतरनाक है। डायबिटीज के मरीजों को खुद का बहुत अधिक ध्यान रखने की जरुरत है। लेकिन कुछ हम ऐसी गलतियां कर देते है जो आपके सेहत के लिए खतरनाक साबित हो जाती है। जानें ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को करने से बचना चाहिए। 

अगर बात करें कि डायबिटीज से कैसे कोई इंसान ग्रसित हो जाता है तो आपको बता दें कि यह या तो वंशागत होती है या फिर आपकी खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है। अगर इस बीमारी को समय से नहीं रोका गया तो आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है। इसलिए सही दिनचर्या के साथ हेल्दी डाइट लेना शुरु कर दें। 

आधी नींद लेना

अगर कोई डायबिटीज का मरीज है तो उसके अपने जगने औऱ सोने के टाइम को लेकर ज्यादा ध्यान देने की जरुरत है। अगर आप अपनी एक रुटीन सेट कर लेंगे तो आपको इस बीमारी से जल्द ही निजात मिल जाएगा। 

सर्दियों में अधिक होती है शरीर में विटामिन सी की कमी? जानें लक्षण, कारण, खाएं ये फूड्स

ब्रेकफास्ट छोड़ना
कई लोग काम की वजह या यूं ही काफी देर तक सुबह भूखे बने रहते हैं। अगर आप भी ऐसा करते है तो समझ लें कि आप खुद अपने स्वास्थ्य के साथ खेल रहे है। डाबिटीज के मरीजों को न ही ज्यादा देर भूखा रहना चाहिए और न ही हद से ज्यादा खाना चाहिए। 

शरीर में विटामिन डी की कमी तो ऐसे करें पहचान, ये फूड करेंगे दूर

एक्सरसाइज
एक हेल्दी शरीर के लिए योग, एक्सरसाइज करना बहुत ही जरुरी है। इससे शरीर फिट रहने के साथ-साथ अंदर से भी आप फिट रहते है। इसलिए इसे छोड़ने की कोशिश न करें। नहीं तो आपके लिए डायबिटीज खतरनाक साबित हो सकता है।

मार्केट में मिलने वाली मछली ताजी है या बासी, ऐसे करें तुंरत पहचान

फास्ट फूड
कम समय होने के कारण अधिकतर लोग फास्टफूड में ही जिंदा है। जबकि हम ये बात अच्छी तरह से जानते है कि जंक फूड हमरे लिए कितना खतरनाक है। इसमें अधिक मात्रा में नमक और शुगर होता है। जो डायबिटीज के मरीज के लिए खतरनाक है। 

कभी भी खाली पेट न करें इन फूड्स का सेवन, होगा खतरनाक

समय-समय पर चेकअप न करना
डायबिटीज के मरीजों को अपना रूटीन चेकअप समय-समय पर कराना चाहिए। इससे आप हमेशा हल्दी रहेंगे।  कई लोगों की आदत होती है कि ब्लड शुगर का चेकअप समय पर नहीं करते है। जिससे उसे पता ही नहीं चलता है कि उनका ब्लड शुगर हाई या फिर लो। 
 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement