1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. सावधान ! इन पांच वजहों से हो सकता है लंग्स कैंसर

सावधान ! इन पांच वजहों से हो सकता है लंग्स कैंसर

ज्यादातर लोगों का मानना है कि लंग कैंसर स्मोकिंग की वजह से होता है। लेकिन जो लोग स्मोकिंग नहीं करते हैं उन्हें भी यह कैंसर हो सकता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 02, 2018 11:17 IST
Lung Cancer- India TV Hindi
Lung Cancer

हेल्थ डेस्क: ज्यादातर लोगों का मानना है कि लंग्स कैंसर स्मोकिंग की वजह से होता है। लेकिन जो लोग स्मोकिंग नहीं करते हैं उन्हें भी यह कैंसर हो सकता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। लंग्स कैंसर एक खतरनाक बीमारी है। इसमें हॉस्पिटलाइज होने पर काफी खर्चे होते हैं।  जानकारों के मुताबिक अगर लंग्स कैंसर होने की आशंका है तो हेल्थ इंश्योरेंस लेकर रखना चाहिए।

इन वजहों से हो सकता है लंग्स कैंसर

एस्बेस्टोस फाइबर के कारण लंग्स कैंसर हो सकता है। यह घरों या दुकानों की छतों में यूज किया जाता है। इसमें मौजूद केमिकल्स सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंचकर लंग कैंसर की प्रॉब्लम पैदा कर सकते हैं।

जिन जगहों पर कोयला, आर्सेनिक या न्यूज पेपर प्रिंटिंग का काम किया जाता है, वहां के कर्मचारियों को लंग्स कैंसर हो सकता है।

यह फाइबर घरों या दुकानों की छतों पर यूज किया जाता है। इसमें मौजूद केमिकल्स सांस के जरिए फेफड़ों तक पहुंचकर लंग कैंसर की प्रॉब्लम पैदा करते हैं।

कारखानों में काम करने से
जिन कारखानों में कोयला, आर्सेनिक या न्यूज पेपर प्रिंटिंग का काम किया जाता है वहां के कर्मचारियों को लंग कैंसर हो सकता है।

लंग फाइब्रोसिस
जिन लोगों को लंग फाइब्रोसिस की प्रॉब्लम है। उनमें लंग कैंसर की संभावना बढ़ सकती है।

क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस
जिन लोगों को क्रॉनिक बॉन्काइटिस की प्रॉब्लम है। उनको लंग कैंसर हो सकता है।

जेनेटिक
अगर घर में मम्मी-पापा को लंग कैंसर की प्रॉब्लम रही है तो यह जेनेटिक कारणों से बच्चों को भी हो सकता है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X