Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भूलकर भी ये लोग न करें तुलसी की पत्तियों का सेवन, पड़ जाएगी लेने की देने

कुछ ऐसी बीमारी होती है। जिनमें तुलसी जैसी चीज खाने से ये फायदा करने के बजाय नुकसान करती है। जानिए इसके बारें में ये कैसे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 04, 2018 20:33 IST
Basil- India TV Hindi
Basil

हेल्थ डेस्क: शास्त्रों के अनुसर तुलसी बहुत ही पवित्र पौधा माना जाता है। इसे घर के आंगन में रखकर पूजा जाता है, क्योंकि इन्हें मां लक्ष्मी का ही एक रुप माना जाता है। वह वैज्ञानिक धारणा के अनुसार इसे एक औषधि माना जाता है। जो कि कई रोगों से आपको निजात दिलाती है।

आयुर्वेद में इसे एंटी बायोंटिक माना जाता है। इसका सेवन करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निजात मिल जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि इसका सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। कुछ दिनों पहले ही हमने बताया था कि तुलसी को चबाना सेहत और सौंदर्य के लिए नुकसानदेय साबित हो सकता है।

तुलसी चबाना होता है हानिकारक

दरअसल तुलसी के पत्ते में भारी मात्रा में आयरन और मर्करी पाया जाता है। तुलसी के पत्ते को चबाने पर ये तत्व हमारे मुंह में घुल जाते हैं। ये दोनों ही तत्व हमारे दांतों की सेहत के लिए तथा उनकी सुंदरता के लिए नुकसानदेह हैं। तुलसी थोड़ी अमलीय यानी कि एसिडिक नेचर की होती है, इसलिए रोजाना इसका सेवन दांतों की तकलीफों को दावत दे सकता है। हालांकि तुलसी का ताजा रस मुंह के अल्सर के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन फिर भी तुलसी के पत्ते को चबाने की इजाजत नहीं दी जाती है।

इन लोगों के लिए है हानिकारक

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन लोगों को इसका सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है। असल में इसकी पत्तियों में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी और विटामिन बी5 (पेंटाटोनिक एसिड) होता है। अगर सुबह-सुबह तुलसी की 4-5 पत्तियां आप खा लेगें, तो कुछ लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर लो होता है। वह लोग अगर इसका सेवन करें तो फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके उल्टा अगर कोई हाई ब्लड प्रेशर वाला व्यक्ति इसका सेवन करता है तो नुकसानदेय साबित हो सकता है। इसलिए हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इसका सेवन न करें।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement