1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. 5 मिनट में दाद, खाज, खुजली को गायब कर देगा यह नायाब नुस्खा, आप भी आजमा कर देखिए

5 मिनट में दाद, खाज, खुजली को गायब कर देगा यह नायाब नुस्खा, आप भी आजमा कर देखिए

जब मौसम बदलते हैं तो स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होती हैं। जैसे खुजली, दाग, दाद और भी कई तरह की बीमारी।  इसे सही समय पर नहीं रोका गया तो यह खुजली बढ़कर एग्जिमा का रूप ले लेती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 09, 2019 19:02 IST
खुजली- India TV Hindi
Image Source : PTI खुजली

हेल्थ डेस्क: जब मौसम बदलते हैं तो स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं होती हैं। जैसे खुजली, दाग, दाद और भी कई तरह की बीमारी। इसे सही समय पर नहीं रोका गया तो यह खुजली बढ़कर एग्जिमा का रूप ले लेती है। आप भी बदलते मौसम की तरह इस तरह की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको बताते हैं इसे 5 मिनट में गायब करने के लिए नायाब उपाय।

ऐसे करें उपाय:

टूथपेस्ट का इस्तेमाल

इसके लिए सबसे पहले टूथपेस्ट ले और टूथपेस्ट उतना ही ले जितनी आप ब्रश करते वक्त यूज करते हैं। साथ ही उसमें एक चम्मच नीम का तेल मिला लें और फिर उसमें विटामिन ई  की दवा मिलाएं। जब आप पेस्ट बनाकर तैयार कर लें उसके बाद अपने दाद वाले जगह को डिटॉल से अच्छी तरह से साफ कर लें। जब आप ठीक से साफ कर लें उसके बाद कॉटन का बॉल बनाकर उसमें डिप करें और दाद वाले जगह पर अच्छे से लगाएं। अच्छे तरीके से गोलाकार में लगाएं। और अगली सुबह इसे अच्छे से धो ले लेकिन इस धोते वक्ते गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें। साथ ही  सप्ताह में 4 बार इसका प्रयोग करें।

नारियल तेल का इस्तेमाल

बता दें कि तेज धूप में जाने पर अगर आपको चुनचुनाहट महसूस होती है तो नहाने के तुरंत बाद पूरे शरीर पर नारियल का तेल लगाने से आराम मिलेगा। खुजली होने पर पुदीने की पत्तियों को अच्छे से पीसकर लगा लें और दस मिनट बाद में नहा लें। बेकिंग सोडा भी धूप से होने वाली खुजली की समस्या को ठीक करता है। एक या दो चम्मच बेकिंग सोडा को पानी में डाल कर त्वचा को अच्छे से साफ करें। बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाकर भी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे लगाने के पांच मिनट बाद गुनगुने पानी से त्वचा को साफ कर लें। 

तुलसी पत्ते का करें इस्तेमाल

तुलसी के पत्तों को अच्छी तरह धोकर पानी में उबाल लें और फिर नहाने के पानी में इसे मिला लें। घमौरियां होने पर भी आप तुलसी की पत्तियों को पीस कर त्वचा पर लगा सकते हैं। गर्मी में त्वचा पर होने वाली खुजली से बचाव के लिए नींबू के रस से त्वचा की मसाज करनी चाहिए। नींबू के रस में ऐंटीबैक्टीरियल गुण होने की वजह से त्वचा के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। नींबू का रस त्वचा का रंग भी निखारता है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment