Saturday, May 18, 2024
Advertisement

मैदा से बनी चीजें खाने से पहले जान ले ये बात, दे सकता हैं गंभीर बीमारी

मैदा का इस्तेमाल समोसा, भटूरे, मोमोज आदि न जाने कितनी रेसिपी बनाने में किया जाता है। जिसे हम बड़े ही चाव के साथ खाते भी है। लेकिन आप यह बात नहीं जानते हैं कि आप बीमारियों को न्यौता दे रहे है, जानिए कैसे..

India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 21, 2016 19:03 IST
flour - India TV Hindi
flour

हेल्थ डेस्क: मैदा का इस्तेमाल समोसा, भटूरे, मोमोज आदि न जाने कितनी रेसिपी बनाने में किया जाता है। जिसे हम बड़े ही चाव के साथ खाते भी है। यह चीजें हर किसी को पंसद होती है।

ये भी पढ़े-

जब भी आपको भूख लगती है तो अपने स्नैक्स में मैदा से बनी चीजे ही शामिल करते हैं। लेकिन आप यह बात नहीं जानते है कि इसका सेवन करना हमारी सेहत के लिए कितना खतरनाक साबित हो सकता है। जानिए किस तरह यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक है।

ऐसे बनता है मैदा

मैदा परिष्कृत गेंहू का आटा है। इसे बनाने के लिए गेंहू के ऊपर की परत निकाल दी जाती है। इसके बाद बचे गेंहू को पीस लिया जाता है। इसके बाद इसे बेंजोइल पेरोक्साइड ब्लीच किया जाता है। जिससे ये साफ किया जाता है। फिर इसमें सफेद रंग और टेक्सचर डाला जाता है।   

मैदा में नहीं होता है फाइबर
गेंहू की ऊपरी परत में ही भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जब इसका छिलका हट जाता है, तो एक भी फाइबर नहीं बचता है। जानिए इसको खाने के साइड इफेक्ट के बारें में।

पेट संबंधी समस्याएं बढाएं
अगर आप मैदा का सेवन करते है, तो आपको पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में डाइट्री फाइबर पाया जाता है। जिसके कारण ये ठीक ढंग से पच नही पाता है। साथ ही कुछ भाग आंतो में चिपक जाता है। इसके अलावा इसमें ग्लूटन भी होता है। जिसके कारण फूड एलर्जी और कब्ज की समस्या हो सकती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और साइड इफेक्ट के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement