Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

पब्लिक टायलेट करते है यूज, तो हो सकते है हेल्थ को ये नुकसान

शोध की बात करें तो पब्लिक टायलेट में हेपेटाइटिस ए, ई कोली, स्ट्रेप्टोकोकस जैसे रोगाणुओं के मौजूद होने की आशंका बहुत अधिक होती है। जो कि खतरनाक होते है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 08, 2016 14:51 IST
public tiolet- India TV Hindi
public tiolet

हेल्थ डेस्क: आप इस बात क शायद जानते ही हैं कि पब्लिक टायलेट यूज करने से आपको इंफेक्शन का खतरा सबसे अधिक होता है। साथ ही आपकी सेहत में भी अधिक प्रभाव डाल सकता है। माना जाता है कि पब्लिक टायलेट में कई तरह क बैक्टीरिया हो सकते है। जो आपके लिए हानिकारक साबित हो सकते है।

ये भी पढ़े-

आप ये बात जानते है कि पब्लिक टायलेट से ही इंफेक्शन नहीं फैलता है, बल्कि दरवाजे, टॉयलेट पेपर और साबुन से भी इंफेक्शन हो सकता है। शोध की बात करें तो पब्लिक टायलेट में हेपेटाइटिस ए, ई कोली, स्ट्रेप्टोकोकस जैसे रोगाणुओं के मौजूद होने की आशंका बहुत अधिक होती है। जो कि खतरनाक होते है।

इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि अगर आपके पास कोई दूसरा ऑप्शन न हो तो तभी पब्लिक टायलेट जाएं। और जिस पब्लिक टायलेट को इस्तेमाल कर रहे हो वह साफ हो। इसको यूज करने से पहले पहले फ्लश कर लें और पेपर से सीट को पोंछ लें। हाथ धोने के लिए सिर्फ पानी काफी नहीं, किसी अच्छे एंटी-बैक्टीरियल सोप या लिक्व‍िड का इस्तेमाल करें। जिससे आपकी सेहत में कोई फर्क न पड़े। जानिए पब्लिक टायलेट इस्तेमाल करने से क्या नुकसान है।

  • स्क‍िन इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है।
  • बैक्टीरिया के  खतरा अधिक होने कारण आपको गंभीर बीमारी भी हो सकती है।
  • यीस्ट इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • पब्लिक टायलेट इस्तेमाल करने से आपको पेट संबंधी कई बीमारी घेर सकती है।
  • वैजाइनल इंफेक्शन होने का खतरा भी अधिक होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement