Friday, April 19, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने किया सूर्य नमस्कार का जिक्र, जानें इस योगासन को करने का सही तरीका और लाभ

  राहुल के "डंडे मारने" वाले के बायान पर मोदी का पलटवार, 6 महीने में अपनी पीठ मजबूत कर लूंगा। आप भी जानें इस योगासन को करने के फायदे और करने का सही तरीका

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 06, 2020 14:09 IST
Surya namaskar- India TV Hindi
Surya namaskar

इन दिनों दिल्ली विधानसभा चुनाव को लेकर हर पार्टी के नेता चुनाव प्रचार में जोरों-शोरों से लगे हुए है। चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने रोजगार के मुद्दे पर बोलते हुए कहा था कि देश के युवा 6 महीने में पीएम मोदी को डंडे मारेंगे। जिसके बाद पीएम मोदी से ने लोकसभा में राष्ट्रप​ति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा करते उन्हें जवाब दिया। पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग मुझे 6 महीने में डंडे मारने की बात कह रहे थे। लेकिन यह काम इतना आसान नहीं है, ऐसे में इसकी तैयारी के लिए उन्हें 6 महीने का वक्त लगेगा।  इसके लिए मुझे भी तैयारी के लिए 6 महीने का समय मिल गया है। मैं भी तब तक सूर्य नमस्कार कर अपनी पीठ को मजबूत कर लूंगा।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहे जितनी भागदौड़, विदेशों दौरे, अनगिनत रैलियां कर लें लेकिन उनके चेहरे पर जरा सी भी थकान नज़र नहीं आताी है। हर बार वह एक नई चमक के साथ देश के सामने प्रस्तुत हो जाते हैं। इतना ही नहीं वह देश को भी कई अलग-अलग कार्यक्रम के जरिए लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी करते हुए नजर आ जाते हैं। 

यूरीन में ब्लड और तेजी से घटता वजन, कैंसर के हो सकते हैं लक्षण, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं

पीएम मोदी अपने खानपान के साथ-साथ योग पर ज्यादा ध्यान देते हैं। अब पीएम मोदी ने कहा कि वह सूर्य नमस्कार करके अपनी पीठ मजबूत कर लेंगे। तो आप भी जानें इसके और भी फायदे। इसके साथ ही योगगुरू बाबा रामदेव से जानें सूर्य नमस्कार करने की सही विधि। 

सूर्य नमस्कार करने के फायदे

  • रोजाना सूर्य नमस्कार करने से पेट संबंधी समस्या से भी निजात मिलता है। 
  • अगर आप वजन कम करने की सोच रहे है तो आपको सूर्. नमस्कार रोजाना करना चाहिए। इसे करने से आपके शरीर में खिचाव आता है जिससे कैलोरी बर्न होती है। 
  • अगर आप हमेशा पीरियड्स के दर्द से परेशान रहती हैं तो सूर्य नमस्कार फायदेमंद साबित हो सकता है। 
  • सूर्य नमस्कार करने से शरीर में विटामिन डी की मात्रा भी जाती है। जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है। इसके साथ ही इस योगासन से मांसपेशी और लीगामेंट के साथ रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है। 
  • इस योग को करने से आपके दिमाग का नर्वस सिस्टम ठीक ढंग से काम करने लगता है। जिससे आपको किसी भी तरह की चिंता नहीं रहती है। 
  • इस योगासन को करने से एंडोक्राइन ग्लैंड्स खासकर थॉयरायड ग्लैंड की क्रिया नॉर्मल होती है। जिससे थायरॉयड होने की संभावना कम होती है।
  • अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो आप इस योग को करना शुरू कर दें। आपको लाभ मिलेगा। 

कैसे करें सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार सुबह करने का भी एक उद्देश्य है। इसके अनुसार सुबह की समय सूर्य की किरणे सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करती है। जो कि आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए सुबह सूर्य नमस्कार करने पर जोर दिया जाता है। जानें योग गुरू बाबा रामदेव से कैसे करें सूर्य नमस्कार।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement