Friday, April 19, 2024
Advertisement

चाहते है अच्छी नींद, तो ,सोने से पहले करें ये खास काम

अच्छी नींद के लिए न सिर्फ आपका स्लीपवेयर अहम भूमिका निभाता है, बल्कि इसके लिए तनाव मुक्त होना भी जरूरी है। अच्छी नींद के साथ आपकी त्वचा रिजूविनेट होती है। अपनाएं ये खास टिप्स।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 25, 2018 12:03 IST
sleeping- India TV Hindi
sleeping

हेल्थ डेस्क: अच्छी नींद के लिए न सिर्फ आपका स्लीपवेयर अहम भूमिका निभाता है, बल्कि इसके लिए तनाव मुक्त होना भी जरूरी है। अच्छी नींद के साथ आपकी त्वचा रिजूविनेट होती है। 'पॉल मिचेल इंडिया' के ट्रेनर जगदीश पी. और 'प्रिटी सीक्रेट्स' के सीईओ व संस्थापक ने अच्छी नींद पाने के संबंध में ये सुझाव दिए हैं।

  • स्कैल्प को ऐसी चीज की सहायता से हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है, जो इसे पोषण प्रदान करता हो। नियमित रूप से किया गया ट्रीटमेंट बालों के डैमेज कंट्रोल में अहम भूमिका निभाता है और आपको रूखे व दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है। बेहतर हेयर ट्रीटमेंट और सैटिन सॉफ्ट तकिए के इस्तेमाल से नींद अच्छी आती है।
  • तनाव को कम करने व अच्छी नींद के लिए बालों को बांधकर लूज जूड़ा बना लें या ढीली चोटी बना लें।
  • टी ट्री ऑयल से नियमित रूप से सिर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण ठीक रहता है और बाल स्वस्थ रहने के साथ ही तनाव से भी छुटकारा मिलता है। बालों को पोषण मिलता है। हल्के हाथों से सिर का मसाज करने से अच्छी नींद आती है।
  • रात में सोते समय स्टाइलिश और आरामदायक स्लीपवेयर पहनें। सर्द रातों के लिए सैटिन कपड़े वाला स्लीपवेयर उपयुक्त रहेगा। आप रंगीन व बेहतरीन प्रिंट वाले स्लीपवेयर पहन सकती हैं।

(इनपुट आईएएनएस)

आलिया ने बताए अपने ब्यूटी सिक्रेट्स, आप भी आसानी से कर सकते हैं फॉलो

इन 5 आसान एक्सरसाइज से महज 15 दिन में घटाइए 5 किलो वजन

फूड्स जो आपके नर्वस सिस्टम और दिमाग को स्वस्थ रखने में करते हैं मदद

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement