Friday, March 29, 2024
Advertisement

सोते वक्त आपकी भी मुंह से टपकती है लार तो ऐसे पा सके हैं छुटकारा

आपने अगर ध्यान दिया होगा तो आपको बता दें कि जब हम सोते हैं तो अचानक ऐसा महसूस करते हैं कि हमारे मुंह से लार निकलता है। और ये लार कभी-कभी इतना ज्यादा होता है कि ये आपके तकिया पर भी लग जाता है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 02, 2018 13:34 IST
सोते वक्त मुंह से लार...- India TV Hindi
सोते वक्त मुंह से लार टपकना

हेल्थ डेस्क: आपने अगर ध्यान दिया होगा तो आपको बता दें कि जब हम सोते हैं तो अचानक ऐसा महसूस करते हैं कि हमारे मुंह से लार निकलता है। और ये लार कभी-कभी इतना ज्यादा होता है कि ये आपके तकिया पर भी लग जाता है। इसकी वजह से आपको कभी-कभी शर्मिंदगी का भी शिकार होना पड़ता है। अगर आपके भी मुंह से सोते वक्त लार निकलता है तो आप इस टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको बता दें कि जागते समय की तुलना में सोते समय ज्यादा लार का निर्माण होता है। सोते समय मुंह से सांस लेते हैं जिस कारण लार बहने लगती है। लार बनने के कई कारण होते हैं जैसे कि खाने-पीने की चीजों से एलर्जी होना या कुछ दवाओं की वजह से भी अधिक लार का निर्माण होता है। अगर सोते समय लार बहने की वजह से आप परेशान रहते हैं तो ये नुस्खे काम के लिए मददगार हो सकते हैं।

मुंह से लार बहने पर देर से खाने से दूर रहना चाहिए और पेट साफ रखना चाहिए। लार बहती है तो दो से तीन तुलसी के पत्तों को चबाएं और फिर थोड़ा सा पानी पी लें। दिन में तीन-चार बार ऐसा करने से आपको लार से छुटकारा मिलेगा।

सोते समय लार बहने की वजह से शर्मिंदा होना पड़ता है तो फिटकरी को पानी में मिलाकर कुल्ला कर सकते हैं। इससे आपको लार से निजात मिलेगी।

लार बहने से परेशान हैं तो दालचीनी की चाय आपके लिए कारगर हो सकती है। इसके लिए दालचीनी को पानी में डालें और अच्छे से उबालें फिर इसे छानकर इसमें शहद मिलाकर पिएं। इससे आपको लार बहने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement