Saturday, April 27, 2024
Advertisement

घटाना है फटाक से वजन तो पूर दिन में इतनी बार खाएं खाना

एक दिन की डाइटिंग से वजन नहीं घटाया जाता है।इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है। महीनों, सालों एक ही तरह की डाइट फॉलो करनी पड़ती है। एक्सरसाइज करनी पड़ती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: March 30, 2018 17:57 IST
weight loss- India TV Hindi
weight loss

हेल्थ डेस्क: एक दिन की डाइटिंग से वजन नहीं घटाया जाता है।इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ती है। महीनों, सालों एक ही तरह की डाइट फॉलो करनी पड़ती है। एक्सरसाइज करनी पड़ती है। हफ्ते में एक दिन चीट मील डे होता है जिसमें आप अपनी पसंद का खाना खा सकते हैं वरना आपको हफ्ते के छह दिन वही बोरिंग डाइट फॉलो करनी पड़ती है।

वजन घटाते समय एक चीज का हम सभी को कंफ्यूजन रहता है वो ये कि हमें रोज खाने में कितनी मील्स लेनी चाहिए।कई स्टडी का कहना है कि वेट लॉस में हमें सिर्फ तीन मील्स लेनी चाहिए। स्नैक्स का कोई ऑपशन नहीं रखना चाहिए। लेकिन वहीं दूसरी ओर कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि हमें पूरे दिन में पांच-छह मील्स लेनी चाहिए जिसमें हमें कम खाना खाना चाहिए।

जब हम छोटी-छोटी मील्स में अपना खाना खाते हैं तो ऐसे में हमारा ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है और कोलेस्टेरॉल बेहतर होता है।छोटी-छोटी मील्स को खाने में शामिल करने से हमारा मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है। हम सभी जानते हैं कि मजबूत मेटाबॉलिज्म ज्यादा कैलोरी बर्न करता है। इसके अलावा जब आप वर्कआउट करते हैं तो ऐसे में डबल कैलोरी बर्न होती हैं।

वहीं दूसरी ओर जब आप दिन में तीन मील्स अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ऐसे में कम कैलोरी लेते हैं। इससे आपकी बॉडी में एनर्जी लेवल कम रहता है और तेजी से ब्लड शुगर लेवल में गिरावट देखी जाती है जो हेल्थ के लिए हानिकारक है। जब आप अपनी डाइट में स्नैक्स नहीं लेते हैं तो ऐसे में भूख लगने पर आप भूखा महसूस करते हैं और जंक फूड लेना प्रिफर करते हैं जो हेल्थ के लिए नुकसादायक है। इसके अलावा अगर आप सुबह का नाश्ता या दोपहर का खाना स्किप करते हैं तो ऐसे में आप कैलोरी तो कम ले रहे हैं लेकिन स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

भूख लगने पर हेल्दी इटिंग की आदत डालें जिससे स्वास्थ्य संबंधी फायदे मिल सकें और स्वस्थ जीवन जी सकें। बाकी आपको अपनी डाइट में तीन मील्स लेनी है या पांच मील्स ये आपकी भूख पर भी निर्भर करता है।

हेल्थ की ओर लेटेस्ट खबरे पहले के लिए यहां करें क्लिक- हेल्थ की खबरें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement