Monday, May 27, 2024
Advertisement

कहीं आप इन चीजों को दुबारा तो नहीं गर्म करते, हो सकती है गंभीर बीमारियां

जब हम खाना गर्म करते है तो हम यह भूल जाते है कि इसे खाने से हमारे स्वास्थ्य में क्या प्रभाव पडेगा। यह हमारें लिए कितना हानिकारक है। इस बारे में डायटीशियन ने कुछ बाते बताई कि आपको किन-किन चीजों को दोबारा कभी भी गर्म करके नहीं खाना चाहिए..

India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 21, 2016 21:04 IST
reheat food- India TV Hindi
reheat food

हेल्थ डेस्क:  कभी-कभी हमारे साथ होता है कि हम कभी-कभी अधिक मात्रा में खाना बना लेते है। आप फिर जब दोबारा खाना खाने के लिए जाते है तो उसे पहले गर्म करते है। जिससे कि वह गर्म होकर टेस्टी बन जाए। इस समय हम एक बात भूल जाते है कि हमें कौन सा खाना गर्म करना चाहिए और कौन सा नही

ये भी पढ़े-

जब हम खाना गर्म करते है तो हम यह भूल जाते है कि इसे खाने से हमारे स्वास्थ्य में क्या प्रभाव पडेगा। यह हमारें लिए कितना हानिकारक है। इस बारे में डायटीशियन ने कुछ बाते बताई कि आपको किन-किन चीजों को दोबारा कभी भी गर्म करके नहीं खाना चाहिए इससे आपको कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। जानिए कौन से भोजन दोबारा गर्म नही करना चाहिए।

  • मशरूम भी इसी भोजन में आती है। जब भी आप मशरूम की सब्जी बनाए तो इसे गर्मा-गर्म खा लें या फिर इसे उसी दिन खत्म कर दे। इसे दोबारा गर्म करने पर इसमें मौजूद प्रोटीन की संरचना बदल जाती है। जिसके कारण यह आपको पाचन संबंधी समस्या दे सकता है। इसलिए इसे दोबारा गर्म न करें।
  • इसी तरह शलजम में भी अधिक मात्रा में नाइट्रेट्स पाया जाता है जो कि गर्म होने पर पहले नाइट्राइट और उसके बाद नाइट्रोजमीन्स में बदल जाते हैं। जोकि हमारे सेहत के लिए हानिकारक हैं। इसलिए इसे दोबारा गर्म न करें।
  • पालक ऐसी हरी सब्जी होती है जिसमें अधिक मात्रा में नाइट्रेट्स पाया जाता है। जब आप इस नाइट्रेट्स को दोबारा गर्म करेंगे तो यह नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाता है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए इतना खतरनाक होता है कि इससे आपको कैंसर भी हो सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement