Sunday, April 28, 2024
Advertisement

...तो इस कारण महिलाएं हो जाती है जल्दी बूढ़ी

इस नए अध्‍ययन के अनुसार एक्‍सरसाइज नहीं करने वाली महिलाएं तेजी से बूढ़ी होती है। यह शोध 64 और 95 साल की 1500 महिलाओं पर किया गया। जिसमें शोधकर्ताओं ने कहा कि जो महिलाएं आराम पसंद होती हैं...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 04, 2017 16:35 IST
woman- India TV Hindi
woman

हेल्थ डेस्क: हर महिला का सामना होता है कि वह हमेशा जवां रहे। जिसके लइए वह न जाने किचने तरह के मेकअप प्रोडक्ट और खानपान का ध्यान रखती है। जिससे कि वह जल्दी बूढ़ी न हो। लेकिन आप ये बात नहीं जानती होगी कि आखिर महिलाएं जल्दी बूढ़ी क्यों होती है। इसको लेकर एक शो किया गया। जिसमें ये बात सामने आई कि वह हैरान करने वाली थी।

ये भी पढ़े-

इस नए अध्‍ययन के अनुसार एक्‍सरसाइज नहीं करने वाली महिलाएं तेजी से बूढ़ी होती है। यह शोध 64 और 95 साल की 1500 महिलाओं पर किया गया। जिसमें शोधकर्ताओं ने कहा कि जो महिलाएं आराम पसंद होती हैं उनके बॉडी सेल्स धीमे काम करना शुरू कर देते हैं और ऐसी महिलाएं जल्दी बूढ़ी हो जाती हैं।

शोध में पाया गया है कि जो महिलाएं रोजाना 40 मिनट से कम समय तक हल्की से भारी शारीरिक मेहनत का काम करती हैं उनके शरीर में टेलोमीरिज छोटे होते हैं। टेलोमीरिज गुणसूत्रों को नष्ट होने से बचाने वाले डीएनए स्ट्रेंड्स के अंतिम हिस्सों पर लगे छोटे-छोटे कैप होते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ये तेजी से और छोटे होते जाते हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है ये टेलोमीरिज नेचुरली छोटे और वीक होते जाते हैं लेकिन हेल्दी लाइफस्टाइल अपना कर ऐसा होने से रोका जा सकता है।

शोध टीम के प्रमुख के अनुसार, शोध में हमने पाया कि जो महिलाएं ज्यादा समय तक बैठी रहती हैं लेकिन अगर वह रोज कम से कम 30 मिनट तक एक्‍सरसाइज करती हैं तो उनके टेलोमीरिज छोटे नहीं होते। अमेरिका में सेन डिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने एक शोध में यह बात कही है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement