chunav manch delhi 2020
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. डायबिटीज से हैं परेशान, ये फूड्स करेंगे आपका शुगर लेवल कंट्रोल

डायबिटीज से हैं परेशान, ये फूड्स करेंगे आपका शुगर लेवल कंट्रोल

इन घरेलू फूड से करें अपना शुगर लेवल कंट्रोल।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: January 14, 2020 14:42 IST
ये फूड्स करेंगे आपका...- India TV
ये फूड्स करेंगे आपका शुगर लेवल कंट्रोल

त्यौहार का सीजन चल रहा है और हर तरफ मिठाईयों की बहार है, मगर ये मिठाईयां स्वाद देने के साथ दे सकती हैं शुगर जैसी खतरनाक बीमारियां। शुगर की समस्या भारत में एक बड़ी समस्या बन गई है। दिन ब दिन डायबिटीज के मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। डायबिटीज होने का जो सबसे बड़ा कारण है वो तो अनुवांशिक है लेकिन इसके अलावा आजकल की लाइफस्टाइल, बाहर का खाना, प्रोसेस्ड फूड, एक्टिव ना रहना, एक्सरसाइज ना करना इस रोग को और बढ़ावा देता है। अगर आपके परिवार में किसी को शुगर है तो आप और भी जल्दी इस रोग की गिरफ्त में आ सकते हैं और आपको ज्यादा सावधानी की जरूरत पड़ती है। हमारे पास कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो अगर आप अपना लें, तो एक सामान्य जीवन जी सकते हैं।

दही

दही आपके शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। दही के सेवन से दिल भी तंदरुस्त रहता है। दही के अलावा अन्य डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल भी डायबिटीज टाइप 2 के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

दालचीनी पाउडर

दालचीनी इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ाती है। ये खून से शुगर लेवल को कम करने और उसे नियंत्रित करने में काफी कारगर है। दालचीनी का रेगुलर सेवन मोटापा भी कंट्रोल में रखता है। इसके लिए आप दालचीनी महीन पीस लें और इस पाउडर को गुनगुने पानी के साथ लें। लेकिन ध्यान रखिएगा कि ज्यादा मात्रा में इसका सेवन ना करें, ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

नीम और गिलोय का सेवन

नीम और गिलोय डायबिटीज कम करने में फायदेमंद है। 

ग्रीन टी

जो लोग रेगुलर ग्रीन टी का सेवन करते हैं उनमें डायबिटीज होने की संभावना कम होती है। इसमें मौजूद सक्रिय एंटी-ऑक्सीडेंट ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। 

जामुन के बीज

जामुन से डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल हो जाता है। खासकर जामुन का बीज डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके बीजों को सुखा लें और सूखने के बाद इन्हें पीसकर पाउडर बना लें। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ ये पाउडर लें इससे डायबिटीज काफी हद तक कंट्रोल हो जाएगी।

तुलसी की पत्ती

तुलसी में भी एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। ये पैंक्रियाटिक बीटा सेल्स को इंसुलिन के प्रति सक्रिय बनाती है। सुबह खाली पेट 2-3 तुलसी की पत्ती चबाने से ब्लड का शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है। आप इसके रस का सेवन भी कर सकते हैं।

सहजन की पत्तियां

सहजन या मुनगा डायबिटीज पेशेंट के लिए फायदेमंद होता है। इसकी पत्तियों को पीसकर निचोड़ लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें आपका शुगर लेवर नहीं बढ़ेगा।

Related Video
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
chunav manch
Write a comment
chunav manch
bigg-boss-13